फर्जी डिग्री वाले मास्टर साहब की सेवा हुई समाप्त, मुकदमा भी हुआ दर्ज

0
1012
Teachers Service Terminated

Uttarakhand News: Teachers Service Terminated: पौड़ी में अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा गढ़वाल मंडल ने फर्जी डिग्री पर नौकरी करने वाले एक शिक्षक की सेवाएं समाप्त कर दी हैं। यही नहीं इन फर्जी शिक्षक के खिलाफ पुलिस ने मुकदमा भी दर्ज कर दिया है। इन अध्यापक की बीएड की डिग्री एसआईटी जांच और विभागीय जांच में फर्जी पाई गई थी।

Teachers Service Terminated: नौकरी पाने के लिए बीएड की फर्जी डिग्री थी लगाई

Teachers Service Terminated

अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा गढ़वाल मंडल महावीर सिंह बिष्ट ने बताया कि राजकीय इंटर कॉलेज पठालीधार में तैनात सहायक अध्यापक गुलाब सिंह ने अपनी तैनाती के समय बीएड की डिग्री और अंकपत्र चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की दिखाई थी। लेकिन जब एसआईटी और विभाग जांच में जब चौधरी चरण विश्वविद्यालय से उनकी बीएड की डिग्री और अंक पत्र को लेकर जानकारी मांगी गई तो विश्वविद्यालय ने बताया कि विश्वविद्यालय ने डिग्री और अंक पत्र दोनों ही जारी नहीं किये हैं। ऐसे में साफ हो जाता है कि इन मास्टर साहब ने नौकरी पाने के लिए फर्जी डिग्री और अंक पत्र बनाया था।

Teachers Service Terminated: शिक्षक को दिया था पक्ष रखने का मौका

Teachers Service Terminated

एडी माध्यमिक महावीर सिंह बिष्ट ने बताया कि उनके द्वारा 2021 में विभाग द्वारा उन्हें कारण बताओ नोटिस दिया गया था और इसके साथ वैधानिक कार्रवाई के निर्देश भी जारी किये गये थे। रुद्रप्रयाग के मुख्य शिक्षा अधिकारी ने इन शिक्षक गुलाब सिंह के खिलाफ रुद्रप्रयाग थाने में एफआईआर दर्ज की थी। जुलाई 2022 में एसआईटी जांच के साथ इस की विभाग जांच करते हुए बीईओ अगस्तमुनि शिवपाल आर्य को इसकी जांच सौंपी गई। जुलाई 2022 में ही इन शिक्षक गुलाब सिंह को निलंबित भी कर दिया गया।

अगस्त में विभाग ने इन शिकक्ष को अपना पक्ष रखने का अंतिम मौका भी दिया। लेकिन वे इस दौरान कोई भी साक्ष्य पेश नहीं कर पाये जिससे यह माना जाए कि उनकी डिग्री और अंकपत्र फर्जी नहीं है। जिसके बाद अब उनकी सेवा समाप्त (Teachers Service Terminated) करने का आदेश जारी किया गया।

ये भी पढ़ें…

Shraddha Murder Case update: पुलिस को आरोपी आफताब के Psycho Killer होने की आशंका!