Shark v/s Dolphin: क्या शिकारी Shark का शिकार कर सकती हैं क्यूट Dolphin?

0
373

Shark v/s Dolphin: किसकी होगी जीत?

देहरादून ब्यूरो। खतरनाक शिकारी जीवों में शुमार Shark जिसके दांत और जबड़े इतने बड़े होते हैं कि उसके लिए किसी मछली या अन्य समुद्री जीवों का शिकार करना बस चंद सेकेंड्स का ही खेल है मगर आकार में सबसे विशाल Shark भी मछली की एक प्रजाती से डरती है और वो भी उस प्रजाती से जो दिखने में बेहद क्यूट होती हैं और हरकतों से बेहद नटखट और आप में से कई लोग इनके साथ खेल भी चुके होगें। ये क्यूट सी दिखने वाली मछली का नाम है Dolphin। लेकिन अब सवाल ये खड़ा होता है कि खतरनाक Shark आखिरकार क्यों एक छोटी सी क्यूट सी Dolphin से डरते हैं।

Shark के जबड़े और नौकीले दांत एक नाव तक को फाड़ कर रख सकते हैं तो Dolphin उसके आगे क्या है। यही चल रहा होगा न आप सभी के दिमाग में। मगर ये बिलकुल सच है। बताते हैं कैसे।

cute dolphin

दरअसल Dolphins समुद्र में पाए जाने वाले सबसे समझदार जीव माने जाते हैं। इन्हें मालूम होता है कि इन्हें अपने शिकारी से कैसे बचना है। इसके साथ ही DOLPHINS में ये खासियत होती है कि ये अपने आस पास के दायरे में दूर से ही सभी जीवों के बारे में मालूम कर लेती है। Dolphin के पंखो का आकर बड़ा होता है, इसका ऊपरी पंख अन्य पंखो की अपेक्षा थोड़ा छोटा है। Dolphin की रफतार इतनी तेज़ होती है कि वो हर बार अपने शिकारी से बच जाती है। अब Shark से बचके निकल जाना एक अलग बात है और Shark का Dolphin से डरना अलग। ये भी आपको आगे बताएंगे की Shark Dolphin से डरती क्यों है। मगर उससे पहले Dolphin इतनी फुरतीली और समझदार कैसे होती है इस पर बात कर लेते हैं।

Shark v/s Dolphin: किसकी है रफतार तेज?

Dolphin की तेज़ रफतार का कारण होता है उसकी लचीली हड्डियां और मांसपेशियां जिसके कारण वो पानी से बाहर करीबन 20 फीट तक छलांग लगा सकती है। Dolphin के ऐसे करतब आपने कई बार देखे भी होंगे। Dolphin ऐसा इसलिए कर पाती है क्योंकी उसकी पूंछ Horizontal Shape की होती है और इसी Horizontal Shape के कारण Dolphin बड़ी ही आसानी से पानी में नीचे और ऊपर की तरफ गोते लगा पाती है। वहीं दूसरी ओर Shark की पूंछ vertical shape की होती है जिसके कारण Shark अपने दांये बांए तो तेजी से movement कर पाती है मगर ऊपर नीचे के movement में वो थोड़ी धीमी पड़ जाती है। इसी कारण Dolphin Shark की पकड़ में नही आ पाती है।

shark

अब ये तो हमने समझा कि कैसे Dolphin एक शिकारी को चकमा देकर निकल जाती है अब हम बात करते हैं कि क्यों Shark Dolphin से डरती है। दरअसल जब Shark Dolphin का शिकार करने उसकी तरफ जाती है तो लचीली Dolphin तुरंत Shark के नीचे चली जाती है और इससे पहले की Shark भी नीचे की ओर जाए Dolphin अपने मूंह से Shark के पेट में जोरदार वार करती है और ऐसा वो लगातार करती रहती है। Dolphin का मूंह आगे से लंबा और तीखा होने के साथ साथ काफी कठोर भी होता है जिसके कारण Shark को गंभीर चोटें आती हैं और उसके पास वहां से जान बचाकर भागने के अलावा और कोई चारा नही बचता है।

Shark v/s Dolphin: किस कारण Dolphin से मात खाती है Shark?

इसके बाद अगर एक बार के लिए Dolphin Shark की पकड़ में आ भी जाए तो Dolphin के बाकी साथी उसे बचाने के लिए Shark पर जोरदार हमला करने लगते हैं जिसके बाद Shark को वहां से भागना पड़ता है। आपको बता दें कि समुद्र में Shark को अकेला रहना पसंद होता हैं वहीं Dolphin हमेशा अपने ग्रूप के साथ ही रहती है। जिसके कारण वो अपने शिकारियों से बचने में कामयाब हो जाती हैं।

इसका मतलब है कि Shark के पास केवल एक ही मौका होता है Dolphin का शिकार करने का अगर वो उससे चूंक गया तो इसके बाद वो उस Dolphin के इर्द गिर्द भी नही घूम सकती।