विद्यालयों में नशे की रोकथाम के लिए उठाए गए ये अहम कदम

0
210
devbhoomi

पिथौरागढ़ (संवाददाता- गौरव उपाध्याय): प्रदेश में नशे के खिलाफ लगातार जंग लड़ी जा रही। इसी के तहत जिला कार्यालय सभागार में जिला अधिकारी डा0 आशीष चौहान की अध्यक्षता में नशा मुक्ति अभियान की बैठक संपन्न हुई। इस बैठक में जिलाधिकारी द्वारा मुख्य विकास आधिकारी, जिला विकास अधिकारी को चंडाक क्षेत्र में डीपीओ व वीडियो विण तथा ग्राम प्रधान को शामिल कर इको क्लब बनाने के निर्देश दिए गए। इस क्लब में 1 पीआरडी जवान व निगरानी हेतु पेड़ पर सीसीटीवी लगाने के निर्देश दिए ताकि क्षेत्र में होने वाली नशे की गतिविधियों को रोका जा सके।

devbhoomi

बैठक में उपस्थित शिक्षा विभाग के अधिकारी को 7 दिनों के अंदर हर स्कूल में एक व्यक्ति तैनात करने के निर्देश दिए जिसका मुख्य कार्य विद्यालय परिसर में नशे की होने वाली गतिविधियों पर नजर रखना होगा ताकि समय रहते ऐसे तत्वों को रोका जा सके। हर माह इसकी मासिक बैठक होगी ऐसा नहीं करने पर संबंधित विद्यालय के अधिकारी का वेतन रोका जाएगा।

वहीं बैठक में जिलाधिकारी ने नगर पालिका द्वारा अब तक शराब की खाली बोतलों से अर्जित धनराशि की जानकारी नहीं देने पर अपनी नाराजगी व्यक्त की। जिला अधिकारी द्वारा जनपद में बढ़ रहे नशे के प्रकरणों पर रोक लगाने के लिए 15 दिनों के अंदर बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, पुलिस विभाग व समाज कल्याण विभाग आदि की सदस्यता में एक्शन प्लान तैयार कर नशे के पैटर्नओं का पता लगाने के निर्देश दिए। ताकि जनपद में तेजी के साथ फैल रहे नशे के प्रकरणों पर रोक लगाई जा सके। उक्त बैठक में बाल विकास, शिक्षा विभाग, पुलिस विभाग, समाज कल्याण विभाग व नगरपालिका के संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Follow us on our Facebook Page Here and Don’t forget to subscribe to our Youtube channel Here