Rajya Sabha Election 2022 : 4 राज्यों की 16 राज्यसभा सीटों पर आए परिणाम, जानिए किसे मिली जीत

0
367
rajyasabha elction

दिल्ली, ब्यूरो : 4 राज्यों की 16 राज्यसभा सीटों के लिए शुक्रवार को मतदान हुआ। देर रात तक आए परिणाम में हरियाणा में राज्‍यसभा की दो सीटों पर बीजेपी के कृष्‍णलाल पंवार और भाजपा-जेजेपी समर्थित उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा को जीत मिली है। वहीं कर्नाटक में बीजेपी को तीन तो कांग्रेस को एक सीट मिली है। राजस्थान में कांग्रेस के हाथ तीन सीटें आई हैं जबकी बीजेपी ने एक सीट जीती है। जबकी महाराष्ट्र में बीजेपी के तीनों प्रत्याशी को जीत मिली है।

कर्नाटक में बीजेपी ने लहराया परचम

कर्नाटक में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बीजेपी से चुनाव जीत गई हैं। इसके अलावा बीजेपी के दो अन्य उम्मीदवार-जग्गेश और लहर सिंह सिरोया भी राज्यसभा पहुंचने में कामयाब रहे हैं। इधर कांग्रेस प्रत्याशी जयराम रमेश भी निर्वाचित घोषित हुए हैं। हालांकि जदएस विधायक के श्रीनिवास गौड़ा ने क्रास वोटिंग करते हुए कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में मतदान किया। उन्होंने कहा कि वो जल्द ही कांग्रेस में शामिल हो जाएंगे।

राजस्थान में कांग्रेस ने मारी बाजी

राजस्थान से राज्यसभा की चार सीटों के चुनाव में कांग्रेस ने तीन तो बीजेपी ने एक सीट जीती है। कह सकते हैं कि राज्यसभा चुनाव परिणाम के बाद कांग्रेस की आंतरिक राजनीति में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत फिर मजबूत होकर उभरे हैं। यहां बीजेपी विधायक शोभारानी कुशवाह ने क्रास वोटिंग करते हुए कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में वोट दिया।

rajyasabha elction

हरियाणा में भी बीजेपी ने लहराया परचम

हरियाणा में बीजेपी के कृष्‍णलाल पंवार और भाजपा-जेजेपी समर्थित कार्तिकेय शर्मा को जीत मिली है। कार्तिकेय दूसरी सीट के लिए रिकाउंटिंग में जीते हैं। दरअसल कांग्रेस के अजय माकन का रिकाउंटिंग में एक वोट रद हो गया।ये भी पढ़े-मां ने फोन पर गेम खेलने से किया मना तो बच्चे ने कर ली आत्महत्या, सुसाइड नोट में लिखा- अब कभी नहीं आऊंगा

महाराष्ट्र में शिवसेना को मिला झटका

महाराष्ट्र में काउंटिंग के साथ ही शिवसेना को बड़ा झटका लगा है। पार्टी के दूसरे कैंडिडेट संजय पवार भाजपा के धनंजय महाडिक से हार गए। बता दें कि महाराष्ट्र में भाजपा के 3, शिवसेना, NCP और कांग्रेस से एक-एक सांसद बने हैं। यहां आयोग ने शिवसेना के एक विधायक का वोट रद्द कर दिया था। ये भी पढ़े-पैगंबर पर विवादित टिप्पणी का मामला : मुसलमानों का हल्ला बोल, जुमे की नमाज के बाद  कई शहरों में प्रदर्शन