राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क के गेट 5 महीने के लिए बंद, जानिए कब खुलेंगे दोबारा?

0
194
RAJAJI TIGER RESERVE

UTTARAKHAND DEVBHOOMI DESK:जंगल सफारी के लिए प्रसिद्ध राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क(RAJAJI TIGER RESERVE) में घूमने के लिए पर्यटकों को अब पांच महीने तक इंतजार करना पड़ेगा। बता दें कि बीते बृहस्पतिवार को राजाजी टाइगर रिजर्व की मोतीचूर और चीला रेंज के गेट बंद कर दिए गए हैं। इस साल का पर्यटन सीजन समाप्त होने पर पार्क के दरवाजे बंद कर दिए गए हैं। पार्क के गेट 5 महीने के लिए मॉनसून के लिए बंद किये गए हैं।

पार्क की उप निदेशक कहकशा नसीम ने बताया कि बरसात के दिनों में पार्क में बनी सड़कें क्षतिग्रस्त हो जाती हैं, ऐसे में जंगल में घूमने आने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसी वजह से राजाजी टाइगर रिजर्व हर साल 15 जून से 14 नवंबर तक पर्यटकों के लिए बंद रहता है। इस वजह से गुरुवार को पार्क के गेट बंद कर दिए गए।

RAJAJI TIGER RESERVE:50 लाख का हुआ राजस्व प्राप्त

रेंज के इंचार्ज के अनुसार, इस साल मोतीचूर जंगल सफारी में 13 लाख 73 हजार रुपये, जबकि चीला रेंज से करीब 50 लाख रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है।(RAJAJI TIGER RESERVE) साथ ही साथ रेंज में विदेशी पर्यटकों की संख्या पिछले साल की तुलना में इस साल दोगुनी हो गई है। इस वित्तीय वर्ष में रेंज में 50 लाख की ये हुई है, इस दौरान करीब 20 हजार भारतीय और 600 से अधिक विदेशी सैलानी इस क्षेत्र में घूमने आए थे।

राजाजी 2

गौरतलब है कि राजाजी टाइगर रिजर्व की मोतीचूर और चीला रेंज जंगल सफारी के लिए बेहद खूबसूरत जगह मानी जाती है। यहां के वन्य जीवन को देखने के लिए देशी-विदेशी पर्यटक आते हैं।

ये भी पढ़ें-

Biparjoy Updates

बिपरजॉय तूफान से मची तबाही, बिजली के खंभे-पेड़ उखड़े, हुई कई लोगों की मौत