Bihar: Patna के कुछ इलाकों में बाढ़ की स्थिति, लोग पलायन को मजबूर

0
67

Bihar की राजधानी Patna के कुछ इलाकों में बाढ़ की स्थिति देखने को मिल रही है। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि जो नदी है वो खतरे के निशान से ऊपर बह रही है।  नदी का जो जलस्तर है वो काफी बढ़ चुका है।  जो गंगा नदी का पानी है Patna के बिंद टोली में घुस चुका है। गरीब जिस झोपड़ी में रह रहे हैं वो डूब चुकी है।

bihar palayan

जिसे लेकर लोग पलायन को मजबूर है। लोग अपना दर्द बयां कर रहे हैं, उनका कहना हैं कि वो भूखे है। उनका कहना है कि सरकार उनकी कोई मदद नहीं कर रही हैं। उनका कहना है कि यह हर साल का है जब पानी उनकी झोपड़ियों में घुस जाता है। जिसके कारण उनका घर बह जाता है।

बारिश होने के कारण गंगा नदी का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा

Patna में लोगो का कहना है कि  हर बार की तरह इस बार भी उनका सारा सामान बर्बाद हो चुका है। कही से भी किसी प्रकार की मदद नहीं मिल पा रही है। जब भी गंगा नदी का स्तर बढ़ता है तो इसका सबसे ज्यादा स्तर निचले इलाकों में देखने को मिलता है।

patna bihar

इस वक्त पटना के किनारे वाला जो क्षेत्र बिंद टोली है उस इलाके में बाढ़ का पानी घुस गया है। जिसके चलते इस वक्त लोग पलायन को मजबूर हैं। लोगों का कहना है कि यह हर बार की कहानी है। बिहार में बारिश भले ही न आई हो लेकिन हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश में लगातार बारिश होने के कारण गंगा नदी का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है।

bihar

पानी खतरे के निशान के पार पहुंचने की आशंका

Bihar में गंगा नदी का पानी खतरे के निशान पर पहुंच चुका है। अब स्थिति ऐसी आ चुकी है कि पानी खतरे के निशान को भी पार कर रहा है। जिला प्रशासन ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। जल संसाधन विभाग के द्वारा चेतावनी जारी की गई है कि राज्य Patna के कुछ इलाकों में पानी खतरे के निशान के पार पहुंचने की आशंका जताई जा रही है।

ये भी पढ़ें… लखनऊ ATS का बड़ा खुलासा, Rohingya Muslims बने वोटर