रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने रखी पतंजलि गुरुकुलम की आधारशिला, मुख्यमंत्री धामी भी शामिल

0
9
PATANJALI GURUKULAM LATEST NEWS
PATANJALI GURUKULAM LATEST NEWS

DEVBHOOMI NEWS DESK: हरिद्वार में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुकुल के संस्थापक स्वामी दर्शनानन्द महाराज की जयंती के अवसर पर पतंजलि योपगीठ के गुरुकुलम का शिलान्यास (PATANJALI GURUKULAM LATEST NEWS) किया। इसके बाद राजनाथ सिंह ने गुरुकुलम की आधारशिला भी रखी।

PATANJALI GURUKULAM LATEST NEWS
PATANJALI GURUKULAM LATEST NEWS

PATANJALI GURUKULAM LATEST NEWS:पतंजलि गुरुकुलम की विशेषताएं 

118 साल पहले स्वामी दर्शनानंद द्वारा तीन बीघे जमीन, तीन ब्रह्मचारी और तीन चवन्नियों के साथ गुरुकुल शुरू किया गया था। नए गुरुकुल का नाम स्वामी दर्शनानंद गुरुकुल महाविद्यालय ज्वालापुर होगा। लगभग 250 करोड़ की लागत से तैयार होने वाला 7 मंजिला भव्य पतंजलि गुरुकुलम होगा। इस गुरुकुल में लगभग 1500 छात्रों के लिए रहने की व्यवस्था होगी।

PATANJALI GURUKULAM LATEST NEWS
PATANJALI GURUKULAM LATEST NEWS

साथ ही यहां लगभग 250 करोड़ की लागत से आचार्यकुलम की शाखा स्थापित की जाएगी जिसमें लगभग पांच हजार बच्चें डे-बोर्डिंग का लाभ ले सकेंगे। बाबा रामदेव का कहना है कि यहां आधुनिक शिक्षा और श्रेष्ठतम प्राच्य विद्या दोनों का संगम होगा। बच्चों को वैश्विक स्तर पर कीर्तिमान हासिल करने में मदद के लिए उन्हें हिन्दी,अंग्रेजी, संस्कृत से लेकर विश्व की 5 भाषाओं में शिक्षा दी जाएगी।(PATANJALI GURUKULAM LATEST NEWS)

ये भी पढिए-

DOON LATEST INFLUENZA A VIRUS NEWS
DOON LATEST INFLUENZA A VIRUS NEWS

दून अस्पताल में ढाई साल की बच्ची इन्फ्लुएंजा-ए और एच-1 एन-1 पॉजिटिव

करीब 500 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले विश्व के सबसे बड़े गुरुकुलम के शिलान्यास से पहले वैदिक रीति-रिवाज से पूजा पाठ भी किया गया। कार्यक्रम में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी शामिल हुए। इस दौरान योग गुरु बाबा रामदेव और मध्य प्रदेश सीएम मोहन यादव एवं केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, भाजपा प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी भी मौजूद रहे।

WhatsApp Image 2023 09 11 at 12.33.23

देवभूमि उत्तराखंड से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज