संसद भवन की सुरक्षा का जिम्मा अब CISF के हाथों में

0
8
PARLIAMENT SECURITY RESPONSIBILITY TO CISF
PARLIAMENT SECURITY RESPONSIBILITY TO CISF

DEVBHOOMI NEWS DESK: केंद्र सरकार ने संसद भवन परिसर की सुरक्षा का जिम्मा सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (CISF) को सौंपने की तैयारी कर (PARLIAMENT SECURITY RESPONSIBILITY TO CISF) ली है। बता दें कि बीते दिनों संसद की सुरक्षा में लापरवाही का मामला हुआ था, जिसके बाद सरकार ने यह फैसला किया है। बता दें कि सीआईएसएफ विभिन्न मंत्रालयों की इमारतों, परमाणु ठिकानों, अंतरिक्ष केंद्र के अहम ठिकानों समेत नागरिक एयरपोर्ट्स और दिल्ली मेट्रो की भी सुरक्षा में लगी हुई है।

PARLIAMENT SECURITY RESPONSIBILITY TO CISF
PARLIAMENT SECURITY RESPONSIBILITY TO CISF

CISF की टीम करेगी सर्वे

मौजूदा समय में विभिन्न सरकारी इमारतों की सुरक्षा संभाल रही टीम इस हफ्ते सीआईएसएफ के विशेषज्ञ जवानों और अधिकारियों के साथ ही संसद भवन का सर्वे करने वाली है। नई योजना के तहत नए और पुराने संसद भवन के साथ ही अन्य सहयोगी इमारतों को भी एक सिक्योरिटी कवर के तहत लाया जाएगा, जिसकी जिम्मेदारी सीआईएसएफ संभालेगी।

ये भी पढिए-

COVID-19 LATEST UPDATE
COVID-19 LATEST UPDATE

देश-दुनिया में कोरोना के JN.1 वैरिएंट के मामलों में बढ़ोत्तरी, भारत में 2669 सक्रिय मामले

PARLIAMENT SECURITY RESPONSIBILITY TO CISF: क्यों अन्य सुरक्षा बालों से अलग है CISF?

बता दें कि सीआईएसएफ गृह मंत्रालय के तहत आने वाला केंद्रीय पुलिस बल है। इसका गठन 15 मार्च 1969 को किया गया था। 15 जून 1983 को इसे आर्म्ड फोर्स बनाया गया। सीआईएसएफ देश में विभिन्न सरकारी इमारतों को सुरक्षा देती है। सीआईएसएफ में विशेष फायर विंग भी है, जो इसे खास बनाती है।(PARLIAMENT SECURITY RESPONSIBILITY TO CISF)

WhatsApp Image 2023 09 11 at 12.33.23

देवभूमि उत्तराखंड से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज