Operation MeghChakra:बच्चों के अश्लील वीडियो के खिलाफ सीबीआई का बड़ा एक्शन,20 राज्यों में 56 जगह छापेमारी

operation meghchakra

Operation MeghChakra:चाइल्ड पोर्नोग्राफी के खिलाफ सीबीआई का बड़ा एक्शन

चाइल्ड पोर्नोग्राफी से जुड़े मामलों में सीबीआई ने देश के 20 राज्यों में छापेमारी की है। सीबीआई के इस अभियान को Operation MeghChakra नाम दिया गया। सीबीआई ने इंटरपोल से मिली जानकारी के आधार पर छापेमारी की है। बच्चों के अश्लील वीडियो और फोटो की ऑनलाइन बिक्री और वितरण के अनुसार सीबीआई ने बड़ा एक्शन लिया है।

Operation MeghChakra :इंटरपोल से मिली जानकारी

operation meghchakra

Operation MeghChakra के तहत सीबीआई  ने बच्चों के अश्लील फोटो के बिक्री मामले में बारे में 20 राज्यों में छापेमारी की है। सीबीआई को इंटरपोल की सिंगापुर स्थित क्राइम अगेन्स्ट चाइल्ड यूनिट से इंटरनेट पर ऐसी सा सामग्री की बिक्री और वितरण के बारे में  बिक्री और वितरण के बारे में जानकारी मिली थी।

Operation MeghChakra : क्लाउड स्टोरेज का किया जा रहा है उपयोग

सूत्रों के मुताबिक “हमे पता चला है कि बच्चों के अश्लील  फोटो और वीडियो के वितरण में आरोपी क्लाउड स्टोरेज का उपयोग किया जा रहा है। हमें इनकी इनपुट मिले, जिसके बाद हमने तकनीकी निगरानी के आधार पर उनके ठिकानों का पता लगाया जाएगा। सूत्रों के अनुसार इस ऑपरेशन छापे का एक अनुवर्ती था जो नवेंबर 2021 में उसी अपराध के  संबंध में आयोजित किया गया था और उस समय इसका नाम ऑपरेशन कार्बन था। संघीय जांच एजेन्सी द्वारा अंतर्राष्ट्रीय सहयोग चैनल से इन आरोपियों का पूरा नेटवर्क पता लगाने का काम किया गया।

ये भी पढ़ें  विप्रो चेयरमैन को आ रहे हैं “हेट मेल” 300 कर्मचारियों को निकालने का है मामला

Operation MeghChakra :पिछले साल भी सीबीआई ने की थी छापेमारी 

इस संबंध में एक अधिकारी ने बताया कि सीबीआई ने देशभर में पोर्नोग्राफी से जुड़े अपराधियों के खिलाफ छापे मारे थे और चाइल्ड पोर्नोग्राफी से जुड़ा यह पहला मामला नहीं है। पिछले साल भी सीबीआई ने चाइल्ड पोर्नोग्राफी से जुड़े मामले में 14 राज्यों में कई ठिकानों पर रेड की थी और इस छापेमारी में 7 लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

For Latest National News Subscribe devbhoominews.com