क्या यहां Gravity न होने के कारण लोग चलते हैं दीवार पर?

0
276

देहरादून ब्यूरो। क्या आपने धरती में किसी इनसान को दीवार पर सीधा खड़ा देखा है। अब आप कहेंगे कि Horror Movies में ऐसा आपने कई बार देखा है जब कोई आत्मा या फिर चुड़ैल घर की दीवार पर चल रही होती है। मगर ऐसा होते हुए आज हम आपको दिखाएंगे वो भी किसी मूवी का कोई सीन नहीं बल्की इन जगहों पर लोग जाते है क्योंकी उन्हें भी उत्सुक्ता रहती है इन जगहों पर जाकर देखने की कि आखिर कैसे ये मुमकिन है। ठीक वैसी ही उत्सुक्ता जैसी की अभी आप लोगों को भी हो रही होगी ये दृश्य देखने की। ये तो आप सभी को मालूम होगा कि हम हमारी पृथ्वी की सतह से हमेशा जुड़े रहते हैं क्योंकी हमारी पृथ्वी में Gravitational force मौजूद होती है। ये वो फोर्स होती है जो सूर्य और बाकी के ग्रहों को एक दूसरे से बांधकर रखती है। ये वही newton का law है जो हम सभी ने बचपन में पढ़ा है जब newton के सिर पर सेब गिर जाता है जो उसे ये सोचने पर मजबूर कर देता है कि कोई भी चीज़ ऊपर से नीचे ही क्यों गिरती है। जिससे आविश्कार हुआ gravitational Force का।

अब आप में से ज्यादातर लोगों को ये मालूम नही होगा कि हमारी धरती पर भी एसी जगहे मौजूद हैं जहां पर Gravitational Force बिलकुल न के बराबर है। आज की इस वीडियो में हम इन्ही जगहों के बारे में बात करगें।

पहली जगह है मौजूद है हमारे भारत के लेह में। लेह में एक छोटा सा सड़क मार्ग है जिसे मैग्नेटिक हिल के नाम से जाना जाता है। ये मार्ग लेह के कारगिल से करीबन 30 किमी की दूरी पर स्थित है जिसे लद्दाख के मैग्नेटिक हिल के नाम से जाना जाता है। श्रीनगर-लेह राजमार्ग में मौजूद इस जगह पर आपको दिखाई देगा की ये सड़क ऊपर की ओर है और अगर आप यहां पर अपनी गाड़ी को बंद कर देंगे या फिर न्यूट्रल कर देंगे फिर भी आपकी गाड़ी पहाड़ में ऊपर की ओर चलने लगेगी।

इसके बाद दूसरी जगह है सांता क्रूज़ कैलिफ़ोर्निया का मिस्ट्री स्पॉट। 1939 में सर्वेक्षणकर्ताओं के एक समूह द्वारा इस जगह की खोज की गई थी। जिसके बाद जॉर्ज प्राथेर द्वारा इस जगह को 1940 में खोला गया। जॉर्ज द्वारा बताया गया कि जब उन्होंने इस जगह की खोज की तो उन्हें कुछ अलग प्रकार की शक्तियां यहा महसूस हुई। लेकिन बाद में खोज करने के बाद उन्हें केवल 150 वर्ग फीट के गोल क्षेत्र में ही ऐसा महसूस हुआ कि जैसे कि वो जमीन से जुड़े ही नही हैं। यह एक ऐसी जगह है जहां आपको कुछ अलग ही प्रकार की Gravity महसूस होगी। यहां आपको दिखेगा कि पानी ऊपर की तरफ बह रहा है, मैग्नेटिक कंपास अजीब तरीके से काम कर रही है और साथ ही आप बिना गिरे इस जगह पर टेढ़े खड़े हो सकते हैं।

इसी श्रेणी में अलगी जगह है अमेरिका के मिशिगन में सेंट इग्नास मिस्ट्री स्पॉट। 1950 में एक सर्वे  के दौरान जब सर्वे कर रहे लोगों के उपकरण काम करना बंद कर गए तो पता चला कि इस जगह पर भी Gravity न के बराबर है और ऐसा करीबन 300 वर्ग फीट के एरिया में होे रहा था। इसके साथ ही ये भी बताया जाता है कि इस जगह पर जानवर भी आने से कतराते हैं। इस जगह पर अगर आप जाएंगे तो आप दीवार में सीधे खड़े हो सकते हैं, वहीं आप कुर्सी को दीवार पर रखकर भी बैठ सकते हैं जिसमें कुर्सी के दो पैर हवा में और दो पैर दीवार पर नज़र आते हैं। 

इसके बाद दूसरी जगह स्थित है फ्लोरिडा में जिसका नाम है स्पूर हिल। लेह की तरह ही इस जगह पर भी गाड़िया अपने आप पहाड़ की तरफ खींची चली जाती है। अगर आप इस जगह पर आकर अपनी गाड़ी को बंद या फिर न्यूट्रल कर दें तो आपको ऐसा लगेगा की आपकी गाड़ी पहाड़ की तरफ खींची चली जा रही है।

तो धरती पर ये थी कुछ जगहें जहां gravity न के बराबर है। अगर आपको भी धरती के बारे में ऐसे ही कुछ अजीबो गरीब चीज़े मालूम हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा।