Tuesday, September 27, 2022
HomeदेशNitin Gadkari ने बताया सरकार का मास्टर प्लान, अब toll plaza पर...

Nitin Gadkari ने बताया सरकार का मास्टर प्लान, अब toll plaza पर नहीं रुकना होगा tax भुगतान के लिए

Nitin Gadkari परिवहन मंत्री का खुलासा

परिवहन मंत्री Nitin Gadkari ने Indo American Chamber of commerce द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान सरकार के मास्टर प्लान का खुलासा किया है। toll plaza से जुड़ी ये खबर आपके काम की हो सकती है। सरकार ने नए प्लान [tax plan ] के तहत अब चालक   toll plaza पर बिना रुके tax का भुगतान कर सकेंगे ।

Nitin Gadkari ने बताया नया प्लान अत्यधिक भीड़ के दबाव को देखते हुए लाया गया

Nitin Gadkari

Toll Plaza पर बढ़ती भीड़ को देखते हुए सरकार एक के बाद एक नए नियम लाती जा रही है। जहां toll plaza पर tax के जल्दी भुगतान के लिए Fastag लगाना हर गाड़ी पर अनिवार्य कर दिया अब वहीं सरकार इसकी भीड़ को कम करने के लिए और toll highway पर चलने वाली कारों के मालिकों से जल्दी tax वसूलने के लिए एक automatic number plate पहचान प्रणाली लाने जा रही है। इसकी जानकारी आज परिवहन मंत्री ने इस IACC [Indo american chamber of commerce]के कार्यक्रम के दौरान बताई ।

Nitin Gadkari ने बताया की सरकार भारत की सार्वजनिक परिवहन प्रणाली को electric रूप से विकसित करना चाहती है और इस नयी तकनीक के साथ, सरकार 2 लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहती है,पहली टोल बूथ को फ्री करना और दूसरा अपने उपयोग के अनुसार भुगतान करना।

Nitin Gadkari ने बताया कैसे काम करेगा नया system ?

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय वाहनों को रोके बिना automatic toll collection को सक्षम करने के लिए automatic number plate पहचान प्रणाली की पायलट परियोजना पर काम कर रही है। यह ऑटोमैटिक नंबर प्लेट reader camera के जरिये tax collection का काम करेगी । गडकरी ने बताया की सभी नए national highway और मौजूदा 4 plus lane national highway पर बिना किसी रुकावट के यातायात संचालन करने के लिए advance traffic management system [ATMS] लगाई जा रही है।

ये भी पढ़ें  Gujarat: 89 साल के Hypersexual पति की दास्तान, बीमार 87 साल की पत्नी हैरान

Nitin Gadkari ने बताया Satellite आधारित होगा Toll System

गडकरी ने बताया की सरकार satellite का इस्तेमाल करते समय fastag की जगह Gps लगाने की प्रक्रिया में है और इसी के आधार पर toll tax लिया जाएगा । number plate पर भी इसी तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा।

For Latest National News Subscribe devbhoominews.com

 

RELATED ARTICLES

Most Popular