/ Sep 26, 2024

News Elementor

RECENT NEWS

Mira Murati ने OpenAI के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर का पद क्यों छोड़ा?

मिरा मुराटी  (Mira Murati) ने बुधवार को OpenAI की चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर (CTO) के पद से इस्तीफा दे दिया। वह कंपनी से जुड़ी बड़ी हस्तियों में से एक हैं, जिन्होंने हाल ही में कंपनी को छोड़ा है। मुराटी ने OpenAI में छह साल तक काम किया, जो कि ChatGPT बनाने वाली प्रमुख आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी है।

Mira Murati : X पर एक पोस्ट में मुराटी ने कहा

X पर एक पोस्ट में मुराटी (Mira Murati)  ने OpenAI में अपने समय को “एक बेहतरीन अनुभव” बताया और कंपनी छोड़ने के फैसले को “कठिन” कहा। उन्होंने लिखा, “ऐसे स्थान को छोड़ने का सही समय कभी नहीं होता जिसे आप पसंद करते हैं, लेकिन यह पल सही लग रहा है। मैं खुद के लिए नए रास्तों को तलाशने का समय और स्थान बनाना चाहती हूँ।”

Mira Murati

देखें  पोस्ट   https://x.com/miramurati

OpenAI के सीईओ सैम ऑल्टमैन ने मिरा मुराटी (Mira Murati) के इस्तीफे पर X (पहले ट्विटर) पर एक भावुक संदेश लिखा, जिसमें उन्होंने उनके योगदान के लिए धन्यवाद दिया और अपना समर्थन जताया। ऑल्टमैन ने लिखा, “यह कहना मुश्किल है कि मिरा ने OpenAI, हमारे मिशन और हम सभी के लिए कितनी अहमियत रखी है। मैं उनके प्रति बहुत आभार महसूस करता हूं, क्योंकि उन्होंने हमें जो बनाने और हासिल करने में मदद की है, वह अद्भुत है।”

35 वर्षीय मिरा मुराटी (Mira Murati)  ने ChatGPT के विकास में और इमेज जनरेटर Dall-E और AI कोड जनरेटर Codex की रिलीज़ की देखरेख में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके इस्तीफे से पहले वह पिछले नवंबर में सैम ऑल्टमैन के हटाए जाने के बाद कुछ समय के लिए अंतरिम सीईओ भी रहीं।

सैम ऑल्टमैन ने यह घोषणा की कि मार्क चेन को सीनियर वाइस प्रेसिडेंट ऑफ रिसर्च और जोश अचियाम को हेड ऑफ मिशन एलाइन्मेंट नियुक्त किया गया है ताकि ट्रांज़िशन सुचारू रूप से हो सके।

मिरा मुराटी (Mira Murati) का इस्तीफा, कंपनी के सह-संस्थापक ग्रेग ब्रॉकमैन (जो अब लंबी छुट्टी पर हैं) और जॉन शुलमैन (जो प्रतिद्वंद्वी कंपनी Anthropic में शामिल हो गए) के बाद हुआ है। इसके अलावा, एक उत्पाद टीम के नेता और पूर्व मेटा कर्मचारी ने भी OpenAI छोड़ा है। इस साल की शुरुआत में, सह-संस्थापक इल्या सुत्सकेवर ने बोर्डरूम विवाद के बाद कंपनी छोड़ दी थी। मुराटी के इस्तीफे के बाद अब OpenAI के 11 में से केवल 2 संस्थापक बचे हैं।

Mira Murati Resign 2024

Mira Murati : Microsoft समर्थित OpenAI की CTO के बारे में जानें ये 9 खास बातें

  1. मिरा मुराटी (Mira Murati) OpenAI की चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर थीं।
  2. उन्होंने ChatGPT के विकास और AI टूल्स जैसे Dall-E और Codex की लॉन्चिंग में अहम भूमिका निभाई।
  3. मुराटी (Mira Murati)  ने OpenAI में 6 साल तक काम किया।
  4. पिछले साल, सैम ऑल्टमैन के हटाए जाने के बाद वह कुछ समय के लिए अंतरिम सीईओ रहीं।
  5. मुराटी के इस्तीफे से OpenAI में उच्च-स्तरीय इस्तीफों का सिलसिला जारी है।
  6. OpenAI के केवल दो संस्थापक ही अब कंपनी में बचे हैं।
  7. मुराटी ने X (पहले ट्विटर) पर OpenAI को छोड़ने को एक “मुश्किल फैसला” बताया।
  8. मिरा मुराटी का कहना है कि वह नए रास्ते तलाशने के लिए वक्त और जगह चाहती हैं।
  9. सैम ऑल्टमैन ने मुराटी के योगदान के लिए उनका आभार जताया और उनका साथ देने की बात कही।

 

देश दुनिया से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज

RECENT POSTS

CATEGORIES

Sports

Entertainment

Share Market

All Rights Reserved with Masterstroke Media Private Limited.