रांसी- केदारनाथ ट्रैक पर फंसे 2 ट्रैकर्स में से एक की हुई मौत, दूसरा गंभीर रूप से घायल  

0
288
Kedarnath Trekker Death
Kedarnath Trekker Death

Kedarnath Trekker Death: 2 अक्टूबर से फंसे थे महापंथ के पास बंगाल के दो ट्रैकर्स  

Uttarakhand News Desk: बीती 2 अक्टूबर से केदारनाथ ट्रैक पर फंसे 2 ट्रेकर्स को एसडीआरएफ और एनडीआरएफ के जवानों ने खोज निकाला। इनमें से एक ट्रैकर की अत्यधिक ठंड और बर्फबारी के कारण मौत (Kedarnath Trekker Death) हो गई, वहीं दूसरे ट्रैकर को रेस्क्यू कर घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया।

आपको बता दें कि 2 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल से कुल 10 ट्रैकर्स रांसी मनना केदारनाथ ट्रैक पर निकले थे। इस दल में 2 महिलाएं थी और अन्य 8 पुरुष थे। रांसी गांव से केदारनाथ के लिए निकले ये ट्रैकर्स जब महापंथ के पास पहुंचे तो इनमें से दो ट्रैकर्स चलने की हालत में नहीं थे, जिसके बाद इन 2 ट्रैकर्स ने महापंथ के पास ही टेंट लगा लिया। वहीं बाकी 8 ट्रैकर्स 2 अक्टूबर की देर रात केदारनाथ पहुंच गए।

जब ये दो ट्रैकर्स कई दिनों तक भी केदारनाथ नही पहुंचे तो बीते शनिवार यानि की 8 अक्टूबर की देर शाम प्रशासन को इन दो ट्रैकर्स के लापता होने की सूचना मिली, जिसके बाद रविवार यानि की 9 अक्टूबर से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया, मगर खराब मौसम के चलते रेस्क्यू ऑपरेशन को रोकना पड़ा।

ये भी पढ़ें:
Road Accident In Byasi
ब्यासी के पास खाई में गिरी कार, SDRF की सूझबूझ ने बचाई सबकी जान

इसके बाद सोमवार यानी की 10 अक्टूबर को एसडीआरएफ और एनडीआरएफ के 10 जवान रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए केदारनाथ से निकले। ये रेस्क्यू ऑपरेशन एसडीआरएफ के हेड कांस्टेबल सुरेंद्र सिंह के नेतृत्व में चलाया गया,  जहां महापंथ क्षेत्र पहुंचकर एसडीआरएफ के जवानों को थोड़ी दूरी पर एक टेंट नजर आया।

रेस्क्यू दल ने मौके पर पहुंचकर पाया कि टेंट के अंदर एक ट्रैकर जिसका नाम आलोक विश्वास, सगुना, पश्चिम बंगाल निवासी मृत (Kedarnath Trekker Death) पड़ा है, वहीं दूसरा ट्रैकर जिसका नाम विक्रम मजूमदार, 24 परगना, पश्निम बंगाल निवासी ठंड और भारी बर्फबारी के कराण टेंट के अंदर घायल अवस्था में पड़ा हुआ है।

इसके बाद रेस्क्यू दल द्वारा तुरंत घायल विक्रम मजूमदार को बड़ी मशकक्त के बाद देर रात केदारनाथ लाया गया और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहीं कहा जा रहा है मृतक (Kedarnath Trekker Death) के शव को मंगलवार को हेलिकॉप्टर की मदद से नीचे लाया जाएगा।

ये भी पढ़ें:
Burj Khalifa
बुर्ज खलीफा का बिजली का बिल देख उड़े शेख के होश

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com