केदारनाथ धाम में 24 घंटे बंद का एलान, ये है वजह

0
195
KEDARNATH PROTEST
KEDARNATH PROTEST

UTTARAKHAND DEVBHOOMI DESK:केदारनाथ धाम में तीर्थ पुरोहितों और स्थानीय लोगों के KEDARNATH PROTEST के कारण आज 16 सितंबर को सभी दुकानें, होटल और गेस्टहाउस बंद हैं। केदारनाथ में तीर्थ पुरोहितों और स्थानीय लोगों ने सरकार से अपनी मांगें मनवाने के लिए यह कदम उठाया है। ऐसे में धाम पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों को खाने पीने की और रहने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

इस वजह से हो रहा है KEDARNATH PROTEST

KEDARNATH PROTEST कर रहे तीर्थ पुरोहितों और हक हकूकधारियों की मांग है कि साल 2013 की आपदा में जो भवन बह गए थे और उनके स्थान पर जिन नए भवनों का निर्माण हुआ है, वो उन्हें सौंप दिए जायें। इसके अलावा तीर्थ पुरोहित समुदाय की मांग है कि उन्हें भी केदारनाथ में भूमि का अधिकार दिया जाना चाहिए। आपदा से पहले उनके पास भूमि अधिकार था, लेकिन आपदा के बाद उन्हें भूमि अधिकार नहीं मिला है। इसके अलावा तीर्थ पुरोहित समुदाय ने ये भी कहा कि सरकार को केदारनाथ धाम में चल रहे कार्यों में भूमि अधिग्रहण की स्थिति को स्पष्ट करना होगा।

KEDARNATH PROTEST
KEDARNATH PROTEST

व्यापारियों और तीर्थ पुरोहितों ने सरकार और प्रशासन के प्रति नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि पुनर्निर्माण कार्यों में सहयोग के बावजूद भूमि अधिग्रहण पर कोई स्पष्ट नीति नहीं बनी है। इसके अलावा सरकार ने उनको सरकारी जमीन पर अतिक्रमण को लेकर भी नोटिस भी जारी कर दिया है। इसलिए  व्यापारियों और तीर्थ पुरोहितों KEDARNATH PROTEST करने का फैसला लिया।

ये भी पढ़ें-

RISHIKESH RIVER RAFTING
RISHIKESH RIVER RAFTING

ऋषिकेश में आज से शुरू होगी रिवर राफ्टिंग, इन बातों का रखना होगा ध्यान

 

 KEDARNATH PROTEST के दौरान ये सब रहेंगे बंद

तीर्थ पुरोहितों ने शनिवार को KEDARNATH PROTEST शुरू कर दिया है। पहले चरण में आज केदारनाथ से घोड़ा पड़ाव तक सभी बाजार बंद कर दिए गए हैं। इसके अलावा व्यापारियों और तीर्थ पुरोहितों ने धाम में रैलियां और प्रदर्शन किये। उनका कहना है कि यदि कल तक मांगें पूरी नहीं हुईं तो 18 सितंबर से तीर्थ पुरोहित धाम में उग्र आंदोलन होगा। आज धाम में सभी दुकानें, होटल और होटल बंद होने से यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

WhatsApp Image 2023 09 11 at 12.33.23

देवभूमि उत्तराखंड से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज