केदारनाथ में होटल का रूम बुक करने के नाम पर महिला से एक लाख की ठगी

0
188

दिल्ली ब्यूरो- केदारनाथ में होटल का रूम बुक करने के नाम ठगी का एक बड़ा मामला सामने आया है। नोएडा की रहने वाली एक महिला इस ठगी का शिकार हुई है। महिला केदारनाथ में होटल बुक कराने की कोशिश कर रही थी। एक व्यक्ति ने होटल का कर्मचारी बताकर महिला से संपर्क किया और एडवांस बुकिंग के लिए क्यूआर कोड भेजा। महिला ने क्यूआर कोड से एडवांस के लिए रुपये भेजे और उस महिला के खाते से साइबर ठन ने करीब एक लाख रुपये निकाल दिये।

नोएडा की महिला जो ठगी का शिकार हुई है उसने नोएडा सेक्टर 113 पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई है। इस शिकायत में लिखा है कि महिला को भगवान केदारनाथ के दर्शनों के लिए जाना था। उसका प्लान था कि वह जून माह में केदारनाथ धाम पहुंचे। केदारनाथ धाम में रहने के लिए उसने गूगल पर होटल सर्च करने शुरू कर दिये। जब वह गूगल सर्च कर रही थी तो उसे एक अज्ञात नंबर से कॉल आया और उसने कहा कि वह केदारनाथ से एक होटल का कर्मचारी बोल रहा हूं। उसने अपना नाम नितिन कुमार बताया। उसने महिला से वाट्सअप पर संपर्क किया और उसे होटल की तस्वीरें दिखाई और टैरिफ समेत अन्य डिटेल भी शेयर की। महिला के अनुसार यह घटना 18 मई की है लेकिन उसने सोमवार को यह शिकायत दर्ज कराई। यह महिला नोएडा सेक्टर 75 की रहने वाली है। पुलिस ने महिला की शिकायत पर मामला दर्ज कर दिया और मामले की छानबीन शुरू कर दी है।

ऐसे हुई महिला ठगी की शिकार

पुलिस के मुताबिक साइबर ठग ने महिला से होटल का रूम बुक करने के लिए एडवांस जमा करने को कहा। जिसके लिए उसने 2 हजार रूपये की मांग की। महिला ने भी एडवांस देने को तैयार हो गई। तब आरोपी ने महिला को वाट्सअप के जरिये दो हजार रुपये का क्यूआर कोड भेजा। लेकिन ने जब महिला ने क्यूआर कोड से भुगतान किया तो उसके खाते से चार हजार रुपये निगल गए। इसके बाद आरोपी ठग ने महिला से कहा कि ये गलती से हुआ है और उसके रुपये उसे रिफंड कर दिये जायेंंगे। लेकिन साथ में उसने महिला से कहा कि क्यूआर कोड भी गलत हो गया है इसलिए वह दोबारा पेमेंट कर दे। महिला ने एक बार फिर उस क्यूआर कोड से रूपये भेजा। लेकिन इस बार उसके खाते से 9901 रुपये निकाल दिए। ऐसा करते- करते ठग ने महिला के खाते से 99,604 रुपये निकाल दिये। जब महिला समझ आता तब तक आरोपी ने अपना मोबाइल बंद कर दिया था। साथ ही महिला इस डर से कि उसके खाते से और रुपये न निकले इसलिए उसने अपना बैंक खाता ही बंद कर दिया। पुलिस ने भी धारा 420 के तहत मुकदमा दर्ज कर मामले की छानबीन शुरू कर दी है।