हल्द्वानी हिंसा के बाद अलर्ट मोड में उत्तराखंड, हिंसा फैलाने वालों पर लगेगा एनएसए

0
11

Haldwani Violence हल्द्वानी में बनभूलपुरा थाना क्षेत्र के मलिक बगीचे में अवैध मदरसे और धार्मिक स्थल को तोड़ने गये नगर निगम और प्रशासन की टीम पर हमला हो गया। बवाल इतना बड़ा कि घटना में पांच लोगों की मौत हो गई और प्रशासन को हल्द्वानी शहर में कर्फ्यू लगाना पड़ा। इस पूरी घटना में 250 से अधिक लोग घायल हुए हैं और 100 से अधिक वाहनों को उपद्रवियों ने आग के हवाले कर दिया। अब उपद्रवियों की पहचान की जा रही है और पुलिस उन पर एनएसए लगाने की तैयारी कर रही है।

अवैध मदरसे और धार्मिक स्थल को तोड़ने पर हुआ हमला

Haldwani Violence
Haldwani Violence

Haldwani Violence डीएम नैनीताल वंदना सिंह के अनुसार गुरुवार शाम को चार बजे के लगभग पुलिस और नगर निगम की टीम मलिक के बगीचे में अवैध मदरसे और धार्मिक स्थल को ध्वस्त करने के लिए पहुंची। जैसे ही टीम ने अपनी कार्रवाई शुरू की तो स्थानीय लोग भड़क गए और उन्होंने पथराव शुरू कर दिया। पुलिस और नगर निगम की टीम को घेर लिया गया और उसके बाद वहां जेसीबी तोड़ा गया साथ ही अन्य वाहनों में आग लगा दी गई।

इस बीच कुछ उपद्रवियों ने बनभूलपुरा थाना घेर लिया और  वहां आगजनी शुरू कर दी। वहां खड़े पुलिस और दमकल के वाहनों सहित अन्य वाहनों को भी फूंक दिया। मामले को काबू में करने के लिए पुलिस ने वहां लाठीचार्ज की और आंसू गैस के गोले दागे तो तब भी वहां मामला (Haldwani Violence) काबू में नहीं आ सका। जिसके बाद प्रशासन ने उपद्रवियों के पैर में गोली मारने के आदेश दिए और शहर में कर्फ्यू लगा दिया। मामले की आग अन्य जगहों तक न पहुंचे इसलिए इस क्षेत्र में इंटरनेट सेवा को भी बंद कर दिया गया।

(Haldwani Violence) उपद्रवियों पर लगेगा एनएसए

Haldwani Violence
Haldwani Violence

 मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी पूरे मामले (Haldwani Violence) में निगाहें बनाए हुए हैं। उन्होंने मामले की सूचना मिलते ही गुरुवार रात को ही उच्च स्तरीय बैठक बुलाई और उपद्रवियों पर देखते ही गोली मारने के निर्देश दिये। शुक्रवार सुबह भी सीएम ने अधिकारियों के साथ बैठक की और शांति व्यवस्था स्थापित करने के निर्देश तो दिए ही साथ ही कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था के साथ खिलवाड़ करने वालों पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए।

मुख्य सचिव राधा रतूड़ी और डीजीपी अभिनव कुमार ने शुक्रवार को घटना स्थल का जायजा लिया और अधिकारियों को उचित निर्देश दिए। इस दौरान डीजीपी अभिनव कुमार ने बताया कि घटना में पांच लोगों की मौत हुई है और अब पुलिस हिंसा फैलाने वालों की पहचान कर रही जिसके बाद हिंसा फैलाने वालों पर एनएसए लगाया जाएगा।

इस घटना (Haldwani Violence) के पहले से हो रखी थी प्लानिंग?

Haldwani Violence
Haldwani Violence

इस घटना के बाद सवाल उठ रहे हैं कि क्या ये पूरा मामला (Haldwani Violence) प्री प्लानिंग था, इस पर नैनीताल डीएम डीएम वंदना सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि अतिक्रमण हटाने से पहले ही टीम पर हमले की प्लानिंग कर ली गई थी। भीड़ ने पहले पत्थर फेंके, जिन्हें फोर्स ने तितर-बितर कर दिया। इसके बाद दूसरा जत्था आया और उसने पेट्रोल बम से हमला किया। उसके बाद बनभूलपुरा थाने पर हमला किया गया।