दरबार साहिब में उमड़ रही भारी संख्या में संगत, 12 तारीख से शुरु होगा मेला

0
465
Jhanda Ji Darbar Sahib
Jhanda Ji Darbar Sahib

Jhanda Ji Darbar Sahib: झंडे जी पर चढ़ाए जाने वाले गिलाफ सिलने का कार्य भी हुआ पूरा

Jhanda Ji Darbar Sahib: श्री झंडेजी मेले के आयोजन की सभी तैयारियां पूर्ण हो चली हैं। मेले में शिरकत करने के लिए देश- विदेश की संगते बड़ी संख्या में श्री दरबार साहिब (Jhanda Ji Darbar Sahib) पहुंच चुकी हैं और कुछ अभी भी पहुंच रही हैं। बीते दिन यानी की शुक्रवार को दरबार साहिब (Jhanda Ji Darbar Sahib) पहुंची संगतों को महंत देवेंद्र दास महाराज द्वारा श्री गुरु राम राय महाराज के पद चिन्हों पर चलने के लिए प्रेरित किया गया, इस दौरान महंत देवेंद्र दास महाराज द्वारा गुरु राम राय महाराज के जीवन से जुड़ी कुछ स्मृतियां भी साझा कीं।

इसके साथ ही शुक्रवार की सुबह से ही महिलाएं गिलाफ सिलाई के कार्य में जुटी हुईं थी। इस दौरान श्री गुरु राम राय महाराज के जयकारों के साथ गिलाफ सिलने का कार्य चलता रहा जो की देर शाम जाकर पूरा हुआ। आपको बता दें कि श्री झंडेजी (Jhanda Ji Darbar Sahib) पर तीन तरह से गिलाफों का आवरण किया जाता है।

ये भी पढ़ें:
Satish Kaushik Death Reason
सतीश कौशिक की मौत के मामले में हुआ नया खुलासा, मौत की वजह हार्ट अटैक या कुछ और?

सबसे अंदर सादे गिलाफ चढ़ाए जाते हैं जो की 41 होते हैं, बीच में शनील के गिलाफ चढ़ाए जाते हैं, जो 21 गिलाफ होते हैं, वहीं सबसे बाहर दर्शनी गिलाफ चढ़ाया जाता है जो कि केवल एक ही चढ़ाया जाता है। इस साल जालंधर के संसार सिंह और उनके परिवार द्वारा दर्शिनी गिलाफ चढ़ाया जा रहा है।

इसके साथ ही श्री महाकाल सेवा समिति और श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल के ब्लड बैंक की तरफ से शनिवार को श्री दरबार साहिब (Jhanda Ji Darbar Sahib) में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है। वहीं मेला समिति द्वारा श्री दरबार साहिब (Jhanda Ji Darbar Sahib) परिसर में एलईडी स्क्रीन लगाई जाएगी जिस पर मेले का सजीव प्रसारण देखा जा सकेगा।

ये भी पढ़ें:
Uttarakhand Power Corporation
ऊर्जा निगम की नई पहल! 10 दिन में बिल जमा कराएं और पाएं इतने प्रतिशत की छूट

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com