गुरुनानक जयंती पर प्रधानमंत्री मोदी ने दी शुभकामनाएँ, प्रकाश पर्व पर हुए शामिल

gurunanak jayanti

Gurunanak Jayanti पर प्रधानमंत्री मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने दी शुभकामनाएँ

इस साल Gurunanak Jayanti 8 नवम्बर को यानी आज मनाई जा रही है और इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुनानक देव की 553वीं जयंती पर सारे देशवासियों को अपनी शुभकामनाएँ दी हैं । उन्होने कहा “एक न्यायपूर्ण और करुणामय समाज के निर्माण के हमारे प्रयास में उनकी महान शिक्षा हमारा मार्गदर्शन करती रहें।

Gurunanak Jayanti पर मोदी पहुंचे राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग अध्यक्ष के घर, गृह मंत्री ने भी दी शुभकामनाएँ

gurunanak jayanti

पीएम मोदी आज Gurunanak Jayanti  पर राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग अध्यक्ष इकबाल सिंह लालपुरा के आवास पर पहुंचे। मोदी जी अक्सर सिख गुरुओं से संबन्धित कार्यक्रम में जाते हैं और गुरुद्वारे भी जाते हैं मतथा टेकने। इस मौके पर पीएम ने कहा “विभाजन में हमारे पंजाब के लोगों ने और देश के लोगों ने जो बलिदान दिया है, उसकी स्मृति में देश में विभाजन स्मृति दिवस की शुरुवात की गयी है। इस विभाजन के शिकार सिख हिन्दू परिवारों के लिए CAA कानून लाकर उन्हें नागरिकता देने का प्रयास किया है।

ये भी पढ़ें पीएम मोदी का नया नारा “यह गुजरात मैंने बनाया”,प्रधानमंत्री ने किया BJP की बड़ी जीत का दावा

Gurunanak Jayanti को प्रकाश उत्सव या गुरु पर्व भी कहा जाता है

जैसा कि मालूम हो सिख धर्म के अनुयायी के लिए Gurunanak Jayanti काफी खास होता है। इसे प्रकाश पर्व या गुरु पर्व भी कहते हैं गुरुनानक जी सिख धर्म के संस्थापक और पहले सिख गुरु थे। गुरुनानक जी का जन्म साल 1469 में कार्तिक पूर्णिमा के दिन ही हुआ था और इसलिए ही हर साल कार्तिक मास की पूर्णिमा तिथि को गुरुनानक जयंती पूरी दुनिया में मनाई जाती है। आज के दिन देशभर के गुरुद्वारों को सजाया जाता है जहां बड़ी संख्या में भक्त आते हैं और नानक ने अपने अध्यात्मिक यात्रा की शुरवात भारत, तिब्बत और अरब से की थी जो 30 सालों तक चली।

For Latest National News Subscribe devbhoominews.com