ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट:सीएम धामी का दिल्ली रोड शो, JSW निओ के साथ 15 हजार करोड़ का MOU

0
117
GLOBAL INVESTERS SUMMIT
GLOBAL INVESTERS SUMMIT

UTTARAKHAND DEVBHOOMI DESK:.उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज यानि बुधवार को नई दिल्ली में GLOBAL INVESTERS SUMMIT के लिए रोड शो कर रहें हैं। बता दें कि धामी कल शाम इसके लिए दिल्ली रवाना हो चुके हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस रोड शो के दौरान सीएम दिल्ली के बड़े उद्योगपतियों से मुलाकात करेंगे।

इस दौरान दिल्ली में तकरीबन 20000 करोड़ के एमओयू साइन होने की संभावना है। इसके अलावा मुख्यमंत्री पुष्कर धामी दिल्ली के बड़े उद्योगपतियों को GLOBAL INVESTERS SUMMIT में आने के लिए निमंत्रण भी देंगे। उम्मीद है कि इस रोड शो में सरकार 18 से 20 कंपनियों के साथ करार कर सकती है। सरकार का फोकस इस समय होने वाले अधिक से अधिक करार को धरातल पर उतारने का है।

बता दें कि दिसंबर के पहले हफ्ते में उत्तराखंड में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया जाना है जिसको लेकर मुख्यमंत्री लगातार उद्योगपतियों से मुलाकात कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने हाल ही में अपने लंदन दौरे में उद्योगपतियों से मुलाकात के बाद साढ़े बारह हजार करोड़ के एमओयू साइन किए हैं।

GLOBAL INVESTERS SUMMIT
GLOBAL INVESTERS SUMMIT

GLOBAL INVESTERS SUMMIT के लिए इन जगह होंगे कार्यक्रम

धामी  इस महीने के 16 व 17 अक्टूबर को दुबई में निवेशकों को आमंत्रित करने जाएंगे। इसके बाद  26 अक्टूबर को चेन्नई, 28 अक्टूबर को बेंगलुरु व 31 अक्टूबर को हैदराबाद में रोड शो आयोजित किए जाएंगे। दो नवंबर को अहमदाबाद, छह नवंबर को मुंबई में फिल्म निर्माण से जुड़ी संस्थाओं के साथ सम्मेलन और सात नवंबर को औद्योगिक घरानों के साथ GLOBAL INVESTERS SUMMIT के लिए रोड शो आयोजित किया जाएगा।

JSW निओ के साथ 15 हजार करोड़ का MOU

सीएम धामी ने दिल्ली में GLOBAL INVESTERS SUMMIT के लिए रोड शो के दौरान जेएसडब्ल्यू नियो एनर्जी लिमिटेड के साथ 15 हजार करोड़ का एमओयू साइन किया है। उत्तराखंड सरकार अब कंपनी की मदद से अल्मोड़ा में 1500 मेगावाट के दो पंप स्टोरेज का विकास करने की तैयारी में है। इस योजना को पूरा होने में 5 से 6 वर्षों का समय लगेगा।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखण्ड में पंप स्टोरेज प्लांट, सीमेंट, स्पोर्ट, ट्रेनिंग सेंटर, पेयजल, कुमाऊ के  मंदिरों (मानसखंड मंदिर माला को CSR के तहत ) पुन:र्द्धार व सौंदर्यकरण के क्षेत्र में सहयोग की अपेक्षा की।

GLOBAL INVESTERS SUMMIT
GLOBAL INVESTERS SUMMIT

अल्मोडा के जोसकोटे गांव में साइट 1 में यह योजना निचला बांध / जलाशय कोसी नदी से 8-10 किमी की दूरी पर प्रस्तावित है तथा अल्मोड़ा के कुरचौन गांव में साइट 2 में  यह ऊपरी जलाशय कोसी नदी से 16 किमी की दूरी पर प्रस्तावित है। इस योजना से एक बड़ी आबादी को पेयजल की आपूर्ति तथा कृषि के लिए सिचाई की सुविधा प्राप्त होगी | इसके साथ ही इस योजना से 1000 लोगो को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

उत्तराखंड को निवेशकों की पहली पसंद बनाने का उद्देश्य

GLOBAL INVESTERS SUMMIT को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि वाइब्रेंट गुजरात की भांति उत्तराखण्ड में ऐसी शुरुआत की गई है। पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेई जी द्वारा उत्तराखण्ड को औद्योगिक पैकेज स्वीकार किये जाने से राज्य में औद्योगिक वातावरण के सृजन में मदद मिली। 2014 से पूर्व के कुछ वर्षों में यद्यपि इसमें कुछ व्यवधान रहा किन्तु 2014 के बाद प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में राज्य में सभी क्षेत्रों में तेजी से विकास हो रहा है तथा 1.50 लाख करोड़ की विभिन्न योजनाओं पर कार्य किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा आज उत्तराखण्ड विश्वस्तरीय पसंदीदा पर्यटन गंतव्य बन रहा है। अब तक राज्य में 44 लाख लोग चार धाम यात्रा पर आ चुके हैं।  कांवड़ यात्रा में इस वर्ष 4.15 करोड़ शिवभक्त आये जबकि गत वर्ष यह संख्या 3.75 करोड़ रही थी। पर्यटन सीजन में राज्य के सभी होटल, होम स्टे आदि की फुल बुकिंग रही, यह राज्य के पर्यटन के लिये निश्चित रूप् से शुभ संकेत है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास पर्यटकों और श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराना है, इसके लिये सड़क, रेल, हवाई कनेक्टिविटि आदि पर ध्यान दिया जा रहा है।
GLOBAL INVESTERS SUMMIT
GLOBAL INVESTERS SUMMIT
मुख्यमंत्री ने कहा कि रोजगार ही नहीं बल्कि उत्तराखंड के आधारभूत ढांचे को विकसित करने में भी औद्योगिक निवेश अत्यंत आवश्यक है। इन्हीं उद्देश्यों की पूर्ति के लिए हमने उत्तराखंड में GLOBAL INVESTERS SUMMIT आयोजित करने का निर्णय लिया गया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस प्रकार से लन्दन एवं बर्मिंघम के रोड शो के दौरान  400 से अधिक उद्योग जगत के प्रतिनिधियों से 20 हजार करोड़ से अधिक के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए, उससे यह सिद्ध होता है कि देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी उद्यमी उत्तराखंड में निवेश करने के लिए उत्साहित हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल होने के साथ-साथ हमारा प्रदेश खाद्य प्रसंस्करण, ऑटो कम्पोनेन्ट विनिर्माण, शिक्षा व स्वास्थ्य जैसे अनेकों क्षेत्रों में निवेश हेतु औद्योगिक जगत का एक पसंदीदा स्थल भी है।

ये भी पढिए-

KEDARNATH GAURIKUND FIRE
KEDARNATH GAURIKUND FIRE

गौरीकुंड में फटे तीन सिलिन्डर, अफरा-तफरी का माहौल

WhatsApp Image 2023 09 11 at 12.33.23देवभूमि उत्तराखंड से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज