दिल्ली-यूपी समेत भारत के 7 राज्यों में आया भूकंप, नेपाल में 6 लोगों की मौत

delhi

Earthquake :  Delhi यूपी में काँपी धरती-आए भूकंप के झटके, नेपाल में 6 लोगों की मौत

भारत, चीन और नेपाल में मंगलवार देर रात 1.57 बजे भूकंप (Earthquake) के तेज झटके महसूस किए गए और इनकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.3 मापी गयी है। भारत में Delhi, यूपी, बिहार,उत्तराखंड, मध्यप्रदेश , हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर के कई शहरों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस बार भूकंप का केंद्र नेपाल था इसलिए सबसे ज्यादा तबाही वहीं हुई जिसमें 6 लोगों की मौत हो गयी। उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में बुधवार सुबह 6.27 पर भूकंप के झटके महसूस किए गए।

Earthquake : समेत भारत के कई प्रदेशों में महसूस किए गए भूकंप के झटके, नुकसान की कोई सूचना नहीं

Earthquake

भारत में Delhi, नोएडा, गाज़ियाबाद और गुरुग्राम में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। यहाँ तक कि लखनऊ में भी झटकों ने लोगों की नींद उड़ा दी। USGS के अनुसार भूकंप का केंद्र नेपाल में था और दिपायल से 21 किलोमीटर दूर था और यहाँ मंगलवार को भी शाम को दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे जिनकी तीव्रता 4.9 और 3.5 थी । वहीं इससे पहले रविवार शाम को उत्तराखंड में झटके महसूस किए गए थे।

ये भी पढ़ें निर्भया से भी ज्यादा डरावना था छावला का सामूहिक दुष्कर्म कांड और हत्या

Earthquake : Delhi-यूपी के अलावा सबसे ज्यादा भूकंप से नुकसान नेपाल में हुआ

Delhi-यूपी के अलावा भारत के 7 राज्यों में भूकंप के झटके तो आए थे लेकिन कोई नुकसान की सूचना नहीं आई है। इस भूकंप से सबसे ज्यादा नुकसान पड़ोसी देश नेपाल में हुआ है। यहाँ के डोटी में भूकंप आने की वजह से एक मकान गिर गया और इसमें 6 लोगों की मौत हो गयी और 5 लोग घायल हुए हैं। मरने वालों में 3 लोग एक ही परिवार के थे। भूकंप में घायल हुए लोगों का इलाज़ अस्पताल में चल रहा है और नेपाल में राहत और बचाव कार्य जारी है।

नेपाल डोटी में इस भूकंप की तीव्रता 6.6 मापी गयी । उधर भूकंप की वजह से हुए नुकसान पर नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर ने गहरा दुख व्यक्त किया है और घायलों और पीड़ितों के उचित इलाज़ का निर्देश दिया है।

For Latest National News Subscribe devbhoominews.com