2 दिन तक बंद रहेगा सुरकंडा देवी मंदिर का रोपवे संचालन

0
18
Surkanda Devi Temple
Surkanda Devi Temple

Uttarakhand Devbhoomi Desk: टिहरी जिले के धनोल्टी में स्थित सिद्धपीठ मां सुरकंडा देवी मंदिर का रोपवे संचालन दो दिन तक ( 9 और 10 नवंबर को ) श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेगा। जिला पर्यटन अधिकारी अतुल भंडारी ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से यह फैसला लिया गया है। उन्होने कहा कि सुरकंडा देवी (Surkanda Devi Temple) रोपवे कंपनी प्रबंधन ने 9 और 10 नवंबर को रोपवे का मरम्मत और मासिक निरीक्षण करने का निर्णय लिया है। इस दौरान श्रद्धालुओं को रोपवे से मंदिर आने की सुविधा का लाभ नहीं मिल सकेगा। दो दिन तक श्रद्धालुओं को कद्दूखाल से पैदल ही मंदिर की दूरी तय करनी पड़ेगी। निरीक्षण कार्यवाही पूरी होने के बाद रोपवे को श्रद्धालु के लिए फिर से खोला जाएगा।

यह भी पढ़े:
delhi
दिल्ली-यूपी समेत भारत के 7 राज्यों में आया भूकंप, नेपाल में 6 लोगों की मौत

Surkanda Devi Temple: इस वजह से शुरू हुआ था रोपवे संचालन

बता दें कि सिद्धपीठ सुरकंडा माता मंदिर (Surkanda Devi Temple) समुद्र तल से तकरीबन 2750 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। रोपवे बनने से पूर्व मंदिर (Surkanda Devi Temple) तक पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं को तकरीबन डेढ़ किलोमीटर की खड़ी चढ़ाई करनी पड़ती थी। ऐसे में बुजुर्ग और दिव्यांग लोगों को काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ता था। लोगों की सुविधा के लिए ही ट्रॉली संचालन शुरू किया गया। जिससे 1 घंटे का सफर सिर्फ 5 मिनट में पूरा होने लगा।

यह भी पढ़े:
pakistan
पाकिस्तान में इमरान खान पर कातिलाना हमला-घायल हुए पूर्व प्रधानमंत्री, 1 की मौत

बेहद आसानी से मां सुरकंडा के दर्शन कर पाने के लिए लगभग पांच करोड़ की लागत से बने रोपवे की लंबाई 502 मीटर है। इसकी क्षमता करीब 500 व्यक्ति प्रति घंटा है।

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com