Tuesday, September 27, 2022
Homeदेशकारगिल में भूकंप से कांपी धरती, 4.8 रही तीव्रता

कारगिल में भूकंप से कांपी धरती, 4.8 रही तीव्रता

Earthquake in Ladakh

सोमवार यानी आज लद्दाख में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। लद्दाख के कारगिल में सुबह 9.30 बजे ये झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई है। वहीं भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी।

Earthquake in Ladakh

वहीं 16 सितंबर को भी लद्दाख में सुबह 4 बजकर 19 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। भूकंप विज्ञान केंद्र अनुसार रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.8 थी।

वहीं भूकंप का केंद्र अलची लेह के उत्तर में 189 किलोमीटर पर था और इसकी गहराई जमीन से 10 किलोमीटर नीचे थी।

Earthquake in Ladakh
Earthquake in Ladakh

Earthquake in Ladakh

वहीं भारत और आसपास के देशों में अगस्त महीने में 107 बार भूकंप रिकॉर्ड किया है।  इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर में अगस्त माह में 14 बार भूकंप आया था ये सभी कम तीव्रता के थे ।

ताइवान में भूकंप से हुआ काफी नुकसान

वहीं ताइवान के पूर्वी काउंटी ताइतुंग में शनिवार रात 9.41 मिनट पर 6.5 तीव्रता का भूकंप आया, उसके बाद से अब तक कईं बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। वहां से तबाही की तस्वीरें लगातार सामने आ रही हैं। इन तस्वीरों से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि लोगों को वहां काफी नुकसान हुआ है। बड़ी बड़ी बिल्डिंगस धराशायी हो गई हैं।

ये भी पढे़ं : Taiwan Earthquake Tsunami: ताइवान में भूकंप ने मचाई तबाही

भूकंप से ताइवान में कितनी हुई तबाही?

ताइवान में जगह जगह सड़के टूटी हुई हैं, कहीं ट्रेनें पटरियों से नीचे उतर गईं हैं तो कहीं बड़े बड़े ब्रिज गिर रहे हैं। ताइवान में चारों ओर तबाही का मंजर नजर आ रही है। भूकंप से ताइवान के यूली में एक मार्केट स्टोर ही ढह गया, जिसमें 4 लोगों के दबे होने की खबर सामने आ रही है, जिसके बाद राहत बचाव की टीम दबे हुए लोगों का रेसक्यू कर रही है।

RELATED ARTICLES

Most Popular