Friday, September 23, 2022
HomeविदेशTaiwan Earthquake Tsunami: ताइवान में भूकंप ने मचाई तबाही

Taiwan Earthquake Tsunami: ताइवान में भूकंप ने मचाई तबाही

Taiwan Earthquake Tsunami: ताइवान में भूकंप के तेज़ झटकों के बीच सूनामी का मंडरा रहा है खतरा

International News Desk: चीन और ताइवान के बीच लंबे समय से चल रही तनातनी के बीच एक बार फिरसे ताइवान के ऊपर मुसीबतों का पहाड़ गिर पड़ा है। ताइवान में पिछले 24 घंटों के अंदर 3 बार तीव्र गति के भूकंप (Taiwan Earthquake Tsunami) आ चुके हैं जिससे ताइवान में भारी नुकसान हो गया है। इसके साथ ही ताइवान के लिए अगले 2 दिन काफी भारी रहने वाले हैं। इन दो दिनों में ताइवान में सुनामी आने का भी खतरा बना हुआ है।   

Taiwan Earthquake Tsunami: शनिवार रात महसूस किया गया पहला झटका

दरअसल चीन के टेंशन के बीच ताइवान के पूर्वी तटीय इलाके में कल यानि की शनिवार की रात करीबन 9:30 बजे आया और इस भूकंप (Taiwan Earthquake Tsunami) की तीव्रता 6.6 मैग्नीट्यूड बताई जा रही है। गनिमत ये रही कि इस भूकंप के दौरान किसी भी प्रकार की कोई जान माल की हानी नही हुई। भूकंप की सूचना मिलते ही राहत बचाव के टीमें अपने कार्य में जुट गईं।

ताइवान में रविवार को आया दो बार भूकंप

taiwan earthquake
Source: Ariana News

इसके बाद रविवार की सुबह ताइवान में दूसरा भूकंप (Taiwan Earthquake Tsunami) आया, जिसकी तीव्रता 6.8 मैग्नीट्यूड बताई जा रही है। इसके बाद आज दोपहर ही ताइवान में तीसरा भूकंप (Taiwan Earthquake Tsunami) आया, जिसकी तीव्रता 7.2 मैग्नीट्यूड थी। आज के इन भूकंपों से ताइवान में तबाही का माहौल बना हुआ है। कहीं सड़के टूटी हुईं हैं तो कहीं दुकाने गिर रही है।

भूकंप से ताइवान में कितनी हुई तबाही?

ताइवान में जगह जगह सड़के टूटी हुई हैं, कहीं ट्रेनें पटरियों से नीचे उतर गईं हैं तो कहीं बड़े बड़े ब्रिज गिर रहे हैं। ताइवान में चारों ओर तबाही का मंजर नजर आ रही है। भूकंप से ताइवान के यूली में एक मार्केट स्टोर ही ढह गया, जिसमें 4 लोगों के दबे होने की खबर सामने आ रही है, जिसके बाद राहत बचाव की टीम दबे हुए लोगों का रेसक्यू कर रही है।

ये भी पढ़ें:
Chandigarh University NewsChandigarh University News: 60 छात्राओं के नहाते वक्त वीडियो हुए वायरल

ताइवान में सूनामी आने की है आशंका  

वहीं दूसरी ओर जापान के मौसम विभाग द्वारा सुनामी (Taiwan Earthquake Tsunami) की चेतावनी जारी की जा चुकी है। मौसम विभाग द्वारा कहा गया है कि ताइवान में करीबन 3.2 फीट ऊंची लहरों वाली सुनामी (Taiwan Earthquake Tsunami) आ सकती है। ये तीनों भूकंप सम्पूर्ण ताइवान में महसूस किए गए हैं। इसके साथ ही ये भी बताया जा रहा है कि राजधानी ताइपे में कुछ देर तक तो कई बिल्डिंगें झूलती हुई नजर आईं, वहीं कई इमारतें धव्स्त भी हो गईं।   

ताइवान में क्यों आते हैं इतने भूकंप?

ताइवान में इतने ज्यादा भूकंप (Taiwan Earthquake Tsunami) आने के पीछे का असल कारण है उसका रिंग ऑफ फायर इलाके में आना। दरअसल जिस इलाके में ताइवान आता है वो रिंग ऑफ फायर में पड़ता है और ये ऐसा इलाका है जहां सबसे ज्यादा भूकंप आते हैं, ज्वालामुखी फटती है और सूनामी आती है।

taiwan earthquake
Source: Social Media

दरअसल ताइवान ऐसी जगह में बसा हुआ है जिसके ठीक नीचे 2 टेक्टोनिक प्लेटे मौजूद हैं। अगर इन टेक्टोनिक प्लेटों के बीच में किसी भी प्रकार का मूवमेंट होता है तो ताइवान में भूकंप आना तो तय है और इसके साथ ही सूनामी आने का भी खतरा बना रहता है।

आपको बता दें कि 1999 में ताइवान में 7.3 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें करीबन 2000 लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद 2016 में भी ताइवान में करीबन 100 लोग भूकंप की चपेट में आ गए थे।

ये भी पढ़ें:
Road Safety Series 2022 in dehradunRoad Safety Series 2022: दून में होने वाले मैचों में थोड़ा बदलाव, जानें कब होगें मैच

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com

RELATED ARTICLES

Most Popular