Dr. B. R. Ambedkar की मूर्ति खंडित करने पर खूनी संघर्ष, 4 गंभीर; 2 Police कर्मी भी चोटिल

0
391
Dr. B. R. Ambedkar की मूर्ति खंडित

Haridwar Crime News: धारदार हथियार से दोनों पक्षों में जमकर मारपीट

हरिद्वार/लक्सर, ब्यूरो। डा. भीमराव अंबेडकर (Dr. B. R. Ambedkar) की मूर्ति खंडित करने पर हरिद्वार जनपद के लक्सर तहसील क्षेत्र के प्रतापपुर गांव में दो पक्ष के लोगों में खूनी संघर्ष हो गया। मामला सामने आया पर दो अलग-अलग पक्षों में कहा सुनी शुरू हो गई जो बड़े खूनी संघर्ष में बदल गई।

डा. भीमराव अंबेडकर (Dr. B. R. Ambedkar) की मूर्ति खंडित पर दोनों पक्षों के कई लोग घायल हो गए। डा. भीमराव अंबेडकर (Dr. B. R. Ambedkar) की मूर्ति खंडित के बाद हुए संघर्ष में 2 पुलिस कॉन्स्टेबल को भी हल्की चोटें आई। मामला गंभीर देखते हुए पुलिस ने कंट्रोल रूम फोन किया और ज्यादा फोर्स मंगाने की मांग की।

Dr. B. R. Ambedkar की मूर्ति खंडित

बता दें कि लक्सर तहसील के प्रतापपुर गांव में डॉ. भीमराव अंबेडकर (Dr. B. R. Ambedkar) की मूर्ति लगी है। एक युवक मूर्ति की सफाई कर रहा था, तभी अचानक कश्यप समाज के कुछ युवक वहां पर आए और सफाई कर रहे शुभम के साथ किसी बात को लेकर कहासुनी हो गई।

कहासुनी होते देख दलित समाज के लोग भी वहां आ गए और दोनों पक्षों में मारपीट होने लगी। मारपीट खूनी संघर्ष में पता लगाया दोनों पक्षों में धारदार हथियार से दूसरे पर वार किया। मारपीट में 4 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए, जिनमें 2 लोगों की हालत नाजुक है। राजा पुत्र ओम प्रकाश के सर पर तवल से वार किया जिसके कारण राजा पुत्र ओम प्रकाश वहीं पर गिर गया।

Dr. B. R. Ambedkar की मूर्ति खंडित

शोर शराबा सुनकर गांव वाले हो गए एकत्रित

शोर शराबा सुनकर गांव वाले एकत्रित हो गये। जिनको देखकर कश्यप समाज के लोग और दलित समाज के लोग एक दूसरे पर वार करते नजर आए। मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों को समझाने की कोशिश की, लेकिन उपद्रवियों ने पुलिस को भी नहीं बख्शा। पुलिस के 2 कांस्टेबल भी मारपीट में चोटिल हुए हैं।

रायसी चौकी पुलिस ने हालात बिगड़ते देख प्रशासन को कांटेक्ट किया। सूचना पर एस डी एम लक्सर गोपाल राम भीनमाल तहसीलदार शालिनी मोर्या सीओ हेमेंद्र नेगी लक्सर कोतवाल यशपाल सिंह बिष्ट सहित थाना खानपुर पुलिस थाना कनखल थाना पथरी पुलिस मौके पर पहुंची और हालात पर काबू पाने की।

Dr. B. R. Ambedkar की मूर्ति खंडित

कोशिश की पुलिस फोर्स को देखकर उपद्रवी मौके से फरार हो गए। पुलिस प्रशासन ने दोनों पक्षों को समझाने के लिए पूरी पूरी कोशिश की लेकिन हरिजन समाज के लोग नहीं माने और उन्होंने भीम आर्मी को सूचना दे दी जिस पर भीम आर्मी के प्रदेश अध्यक्ष महक सिंह अपने साथियों के साथ मौका पहुँचे जिसको देख कर हरिजन समाज जोर-जोर नारेबाजी करने लगे पुलिस प्रशासन कोआक्रोश का सामना करना पड़ा।

जबरदस्ती बाबा साहब अंबेडकर (Dr. B. R. Ambedkar) की मूर्ति लगाकर कब्जा

कश्यप समाज के लोगों का कहना है कि यह जमीन विवादित है जिस पर यह कई महीनों से झगड़ा चल रहा है जिस पर हरिजन समाज के लोगों ने जबरदस्ती बाबा साहब अंबेडकर की मूर्ति लगाकर कब्जा किया हुआ वहीं दूसरे पक्ष का कहना है की यह जमीन हरिजन समाज को पूर्व प्रधान कश्मीरा सिंह ने दान में दी है जिसका उनके पास साक्ष्य है।

उप जिलाधिकारी गोपालराम विनबाल का कहना है की जिस जगह पर है बाबा साहब अंबेडकर की मूर्ति स्थापित थी उस जगह की जांच कराई जा रही है जमीन किसकी है किस ने किस को दान में दी थी उसकी जांच की जा रही है फिलहाल मीडिया के माध्यम से सभी ग्राम वासियों यह मैसेज भेजा गया है शांति बनाए रखें।

वहीं, हेमेंद्र सिंह नेगी का कहना है कि मूर्ति स्थापना को लेकर दो अलग-अलग पक्षों में विवाद हो गया है जिसमें हरिजन समाज और कश्यप समाज के लोग बीच खूनी संघर्ष हुआ है।घायलों को इलाज के लिए जिला चिकित्सालय भेज दिया मामले की जांच की जा रही है जो भी दोषी है, उनको बख्शा नहीं जाएगा। फरार दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।जगह-जगह दबिश दी जाएगी। जल्दी ही आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

Dr. B. R. Ambedkar की मूर्ति खंडित Dr. B. R. Ambedkar की मूर्ति खंडित Dr. B. R. Ambedkar की मूर्ति खंडित

कोतवाल यशपाल सिंह बिष्ट का कहना है कि शुभम पुत्र रिशिपाल द्वारा तहरीर मिल गई है मामले की जांच की जा रही है फिलहाल पुलिस द्वारा मौके से फरार हमलावरों की धरपकड़ के लिए दबिश दी जा रही है। मगर गांव में पूरी तरह तनाव की स्थिति बनी हुई है। इसे लेकर मौके पर पुलिस उपाधीक्षक के नेतृत्व में PAC को भी तैनात कर दिया गया है। पुलिस और प्रशासन द्वारा मामले की गहनता से जांच शुरू कर दी गई है।

Haridwar में गला रेत कर बच्ची की हत्या, झाड़ियों में मिला शव, पुलिस छानबीन में जुटी

Teacher बना School में जबरदस्ती नाई, मुंह में कपड़ा ठूंस काटे 7 छात्रों के बाल