दिवाली की भीड़ में कोरोना का खतरा-मास्क नदारद, एक्स्पर्ट ने ओमिक्रोन से बताया खतरा

0
199
diwali

Diwali में बाज़ारों में भीड़ से कोरोना का खतरा, सावधानी बरते और लगाएँ मास्क

इस Diwali ने लोगों में फिर से खुशियों का संचार और एक नयी उमंग पैदा कर दी है। इस त्योहार पर जिस तरह से भीड़ बाज़ार में बिना मास्क के घूम रही है, उसे देखते हुए आशंका है कि दिवाली के बाद देश में कोरोना के केस फिर से बढ़ सकते हैं। वहीं, दूसरी ओर वर्तमान समय में कोरोना के केसों में कमी को देखते हुए लगभग सभी तरह के प्रतिबंध हटा दिये गए हैं।

दिल्ली सरकार ने कुछ समय बाद ही सार्वजनिक जगहों पर मास्क ना पहनने पर लगने वाले 500 रुपए जुर्माने को भी हटा दिये और लोग बेफिक्र होकर घूम रहे हैं। इस बीच एक्सपर्ट  ने लोगों को भीड़ वाले इलाकों में मास्क पहनकर जाने की सलाह दी है,खासकर गर्भवती महिलाओं और अन्य बीमारियों से पीड़ित लोगों को।

Diwali के त्योहार पर अतिरिक्त सावधानी बरतें, मास्क लगाएँ-प्रदूषण से भी बचें diwali

राजधानी दिल्ली के सरकारी और प्राइवेट अस्पताल के डाक्टरों ने लोगों को Diwali पर सावधानी बरतने की सलाह दी है। हालांकि,अभी दिल्ली में कोरोना के केस कम हैं, लेकिन कोरोना का जो नया वेरियंट सामने आया है, वो काफी संक्रमण फैलाने वाला है।

अपोलो हास्पिटल के डॉ सुरंजित चटर्जी ने कहा कि ये त्योहारों का मौसम है और लोग एक दूसरे से मिल रहे हैं। मैं लोगों को सलाह दूँगा की वे भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाएँ लेकिन मास्क जरूर लगाएँ। उनके अनुसार एक तो हमारे दिल्ली में एयर क्वालिटी भी खराब हुई है और ऐसे में मास्क अन्य प्रदूषण संबन्धित परेशानियों से भी बचाने में कारगर है। मास्क लगाने से हम प्रदूषण और कोरोना दोनों को मात दे सकते हैं।

ये भी पढ़ें “मैटरनिटी लीव” मांगने पर थाने में गोद भराई-गर्भवती SI की आँख भर आई, वीडियो हुई वायरल 

Diwali का त्योहार, ओमिक्रोन आपके द्वार- संभल कर रहें- कोरोना कर सकता है वार

इस समय जहां Diwali और बाकी त्योहार सामने आ रहे हैं उनको देखते हुए हमें काफी सतर्क रहने की जरूरत है। जहां वायु प्रदूषण और कोरोना एक साथ चल रहे हैं उसमें ओमिक्रोन के 2 सब वेरियंट BF-7 और BA.5.1.7 मिले हैं जो काफी संक्रामक बताए जा रहे हैं।

दिल्ली एम्स के पूर्व डाइरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने हाल ही में ओमिक्रोन के सब वेरियंट को लेकर चेतावनी दी है। गुलेरिया ने कहा “नये वेरियंट की प्रकृति मूटेट होने वाली है और कोरोना तेजी से फैल सकता है। हालांकि वक्सीन के बाद लोगों की इमुनिटी बढ़ गयी है लेकिन चूंकि यह ज्यादा संक्रामक है तो हमे सतर्क रहने की जरूरत है।

For Latest National News Subscribe devbhoominews.com