Disaster in Uttarakhand : दून में पुल बहा, 5 लापता; टिहरी और पौड़ी में 2 की मौत

0
726
Disaster in Uttarakhand

देहरादून, ब्यूरो। Disaster in Uttarakhand: Uttarakhand में Disaster से हालात भयावह हो गए हैं। राज्य के पहाड़ी से लेकर मैदानी इलाकों में भारी बारीश के बाद तबाही मची हुई है। Uttarakhand की राजधानी देहरादून में जहां एक पुल बह गया जबकि 5 लोग लापता बताए जा रहे हैं। जबकि टिहरी और पौड़ी में 2 बुजुर्ग महिलाओं की मलबे में दबने से मौका पर ही मौत हो गई है। Disaster in Uttarakhand जगह-जगह बाढ़ (Disaster, Flood) से लोग परेशान हैं। कहीं कार तो कहीं दुपहिया वाहन लापता हो गए हैं।

Disaster in Uttarakhand : लगातार हुई मूसलाधार बारिश

Disaster in Uttarakhand : कल शुक्रवार से उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के साथ ही कई जनपदों में हो रही मूसलाधार बारिश से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। देहरादून के रायपुर ब्लॉक में अतिवृष्टि के बाद एक पुल धराशाई हो गया है। जबकि एक कार, एक स्कूटी समेत कई वाहन पानी के बहाव में बह गए हैं। देहरादून में 5 लोग भारी बारिश के बाद आई बाढ़ में लापता बताए जा रहे हैं। तीन लोग आपदा की चपेट में आने के कारण गंभीर घायल हो गए हैं जिन्हें अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती कराया गया है।

Disaster in Uttarakhand : दून में पुल बहा, 5 लापता; टिहरी और पौड़ी में 2 की मौत

कीर्तिनगर और यमकेश्वर में दो महिलाएं दबी, मौके पर ही मौत

Disaster in Uttarakhand टिहरी गढ़वाल के कीर्ति नगर इलाके में कोठार गाँव में गौशाला के नीचे दबने से एक वृद्ध महिला की मौके पर ही मौत हो गई है। वहीं, पौड़ी जिले के यम्केश्वर में मकान की दीवार की चपेट में आने से एक अन्य वृद्ध महिला की मौके पर ही मौत की सूचना है।

Disaster in Uttarakhand : दून में पुल बहा, 5 लापता; टिहरी और पौड़ी में 2 की मौत

रायपुर ब्लाॅक में फंसा पूरा गांव और पर्यटक

Disaster in Uttarakhand : देहरादून (Dehradun) के रायपुर ब्लॉक (Raipur Block) के मालदेवता इलाके में देर रात बादल फटने से दो लोग लापता बताए जा रहे हैं। जबकि सर खेत गांव के करीब 40 लोगों को SDRF ने देर रात रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। भारी बारिश के बाद उफान पर बह रही सौंग नदी पर बना रायपुर और थानो को जोड़ने वाला टूट कर बह गया है। इधर उधर से आने जाने वाले लोगों का संपर्क टूट गया है।

Disaster in Uttarakhand : दून में पुल बहा, 5 लापता; टिहरी और पौड़ी में 2 की मौत

प्रेमनगर में युवक नदी के बीच फंसा

वहीं, प्रेम नगर इलाके की में बारिश के बाद एक युवक नदी में फंस गया था जिसे SDRF ने रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। जबकि देहरादून के टपकेश्वर मंदिर में भारी बारिश के बाद उफान पर आई नदी का पानी घुस गया है। बारिश से जगह-जगह तबाही और हाहाकार मचा हुआ है। कैबिनेट मंत्री और विधायक ने मालदेवता और रायपुर इलाके में आई बाढ़ के बाद मौका मुआयना कर हालात का जायजा लिया है।

Disaster in Uttarakhand : दून में पुल बहा, 5 लापता; टिहरी और पौड़ी में 2 की मौत

Disaster in Uttarakhand : दरअसल, 1 दिन पहले से देहरादून और कई अन्य जनपदों में हो रही मूसलाधार बारिश से नदी नाले उफान पर हैं। देहरादून की रिस्पना, बिंदाल, सुसवा समेत तमाम नाले-खाले बारिश के बाद उफनाए हुए हैं। देहरादून के प्रेमनगर में एक व्यक्ति नदी के बीच फंस गया जिसे बड़ी मशक्कत के बाद एसडीआरएफ ने रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया।

Disaster in Uttarakhand : दून में पुल बहा, 5 लापता; टिहरी और पौड़ी में 2 की मौत

देहरादून के रायपुर ब्लाॅक के सौड़ा सरोली गांव में बादल फटने से सौंग नदी पर बना पुल बह गया। बारिश के कई इलाकों में घरों में पानी भी घर गया है। सर खेत गांव के करीब 40 लोगों को देर रात एसडीआरएफ ने रेस्क्यू कर सुरक्षित जगह पर पहुंचाया। वहीं, देहरादून रायपुर ब्लॉक के एक गेस्ट हाउस में कुछ पर्यटक भी फंसे हैं। उन्हें भी सूचना के बाद एसडीआरएफ ने निकाल कर सुरक्षित जगह पहुंचाया है। रायपुर के सरखेत, सौड़ा सरोली आदि गांवों में अतिवृष्टि से बाढ़ आ गई है।

Disaster : रात 2ः45 बजे मिली आपदा कंट्रोल रूम को सूचना

उत्तराखंड एसडीआरएफ की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, आपदा कंट्रोल रूम देहरादून से सूचना मिली कि एक कॉलर ने रात 02:45 बजे बताया गया कि ग्राम सर खेत रायपुर में बादल फट गया है। कई लोग फंसे हैं व एसडीआरएफ टीम की आवश्यकता है।

सूचना पर पहुंची SDRF की टीम

इस सूचना पर पोस्ट सहस्त्रधारा से निरीक्षक अनिरुद्ध भंडारी के हमराह टीम तत्काल घटनास्थल के लिए रवाना हुई। लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण मार्ग मालदेवता पर बाधित मिला। वाहन के किसी सूरत में आगे न जाने की सूरत में टीम द्वारा बिना वक्त गवाये तत्काल पैदल ही आगे बढ़ने का निर्णय लिया गया।

Disaster in Uttarakhand : दून में पुल बहा, 5 लापता; टिहरी और पौड़ी में 2 की मौत

घरों में घुसा पानी, फंसे लोगों को ऐसे बचाया

Disaster in Uttarakhand: घटनास्थल पर पहुंचकर पता चला कि बादल फटने के कारण नदी एवं कुवा खाला में अत्यधिक पानी आने से ग्राम सरखेत में कुछ मकानों में पानी घुस आया। एसडीआरएफ टीम ने ग्राम सरखेत में फंसे सभी लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित कर दिया है। किसी भी प्रकार की जनहानि नहीं हुई है। करीब पांच किलोमीटर आगे कुछ लोग रिसॉर्ट में फंसे हुए थे जिन्हे SDRF टीम ने सुरक्षित जगह पहुंचा दिया है।

यह भी पढ़ें: झूठी निकली पति की कहानी, चारधाम यात्रा पर आई नई नवेली दुल्हन को धक्का देकर मार डाला

यह भी पढ़ें: ब्रेकिंग-मसूरी रोड से पलटी परिवहन निगम की एक और बस, मची चीख-पुकार; 36 थे सवार

यह भी पढ़ें: अचानक बढ़ा चन्द्रभागा नदी का जल स्तर, इस टापू पर फंसी 5 गायें ऐसे बचाई