दिल्ली में बढ़ रहा डेंगू का कहर-1 महीने में 700 से ज्यादा मामले, बारिश से डेंगू का खतरा बढ़ा

0
306
delhi

Delhi में डेंगू ने पकड़ी रफ्तार, मलेरिया- चिकनगुनिया के मामले भी बढ़े

राजधानी Delhi में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। 2017 के बाद दिल्ली में 1 जनवरी से 28 सित्म्बर के बीच डेंगू के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं। पिछले 45 दिनों में डेंगू के 950 मामले दर्ज हुए हैं। दिल्ली में मलेरिया और चिकनगुनिया के मामले भी बढ़ रहे हैं।

Delhi एमसीडी की रिपोर्ट ने बढ़ाई चिंता- गिरते तापमान के साथ कम होंगे मरीज, रहें सावधान

delhi

Delhi एमसीडी की सोमवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक, 2017 के बाद से राजधानी में 1 जनवरी से 28 सितम्बर के दौरान डेंगू की यह सबसे अधिक संख्या है। रिपोर्ट के अनुसार, राजधानी में इस साल जनवरी में डेंगू के 23 मामले, फरवरी में 16, मार्च में 22, अप्रैल में 20, मई में 30, जून में 32, जुलाई में 26 और अगस्त में 75 मामले दर्ज किए गए हालांकि इस साल डेंगू से अब तक कोई मौत दर्ज नहीं हुई है।

ये भी पढ़ें PM Modi का गुजरात में अपमान, मोदी को “नीच “कहकर घिर गए “आप” के ये नेता

Delhi में बारिश ने बढ़ाया डेंगू का तापमान, रहें सावधान और करें बचाव

इस बार बारिश ने डेंगू को फिर हवा दे दी है। चूंकि बारिश में जगह जगह पानी जमा होता है जो डेंगू के मच्छरों के लिए अनुकूल है। जब मच्छर बढ़ेंगे तो मरीज भी अधिक होंगे, लेकिन दो दिन की बारिश के कारण तापमान 5-6 डिग्री कम हुआ है और अगर तापमान एक बार गिरने लगेगा तो इन मच्छरों की उत्पत्ति भी रुक जाएगी। ऐसे में देखा जाए तो सब कुछ तापमान पर निर्भर करेगा।

बात अगर डेंगू से बचाव की करें तो यह की सभी लोग बीमारी के प्रति जागरूक रहें। डेंगू के मच्छरों से बचा जा सकता है। डेंगू का मच्छर साफ पानी में पनपता है और बारिश होने पर इसका पानी हमारे घर की छत पर या आसपास कहीं पर भी जमा हो जाता है, तब मच्छर पनपते हैं। सबसे जरूरी है कि हम अपने घर और आसपास पानी बिलकुल जमा न होने दें।

For Latest National News Subscribe devbhoominews.com