राजधानी दून को मिली बड़ी उपलब्धि, ये दो स्कूल देश में बने नंबर-1

0
262
dehradun schools achievement

Uttarakhand Devbhoomi Desk: देवभूमी उत्तराखंड अपनी प्राकृतिक सुन्दरता के लिए विश्वभर में मश्हूर है। इसके अलावा इस राज्य की देश-दुनिया में एक और खास पहचान है और वो है (dehradun schools achievement) राजधानी देहरादून की शिक्षा। जी हां राजधानी देहरादून का क्वालिटी एजुकेशन पूरी दुनिया में मशहूर हैं। इस कारण ही देहरादून एजूकेशन हब के नाम से प्रसिद्ध है। यहां के संस्थानों में पढ़ने के लिए देश-विदेश से छात्र बड़ी तादाद में आते हैं। स्कूली शिक्षा के साथ साथ अब दून उच्च शिक्षा के क्षेत्र में भी सफलता की ऊंचाईयों को छू रहा है। स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में शहर का जलवा तो हमेशा से ही कायम रहा है। इसका एक उदाहरण फिर से देखने को मिला है।

ये भी पढ़ें:
UKPSC exam postponed
इस महीने होने वाली UKPSC की दो परीक्षायें स्थगित, नई तिथियां भी जारी

dehradun schools achievement: ये दो स्कूल देश में बने नंबर-1

आपको बता दें कि इस बार फिर से क्वालिटी एजुकेशन (dehradun schools achievement) के मामले में उत्तराखंड के स्कूलो ने बड़ी उपलब्धि मिली है। दरअसल, हाल ही में एजुकेशन वर्ल्ड इंडिया स्कूल रैंकिंग 2022-23 की लिस्ट जारी हुई, जिसमें उत्तराखंड के 8 स्कूल देश के टॉप-10 स्कूलों में शामिल है।

एजुकेशन वर्ल्ड इंडिया द्वारा जारी रैंकिग लिस्ट में देहरादून का द दून स्कूल तथा वेल्हम बॉयज स्कूल संयुक्त रूप से नंबर वन की पोजिशन पर हैं। बता दें कि पिछले साल भी द दून स्कूल टॉप पर था। इसके अलावा 2022-23 की लिस्ट में वेल्हम गर्ल्स स्कूल (dehradun schools achievement) ने टॉप टेन लिस्ट में दूसरे स्थान पर जगह बनाई है। जबकि ग्लोबल इंटरनेशनल स्कूल ने तीसरे नंबर पर, होप टाउन गर्ल्स स्कूल ने चौथा स्थान हासिल किया, वहीं वेंटेज हॉल रेजिडेंशियल स्कूल 8वें स्थान पर और शिगली गर्ल्स स्कूल 10वें स्थान पर रहा।

ये भी पढ़ें:
uttarakhand weather update
उत्तराखंड में कड़ाके की ठंड का सितम जारी, मैदानों में कोहरा तो पहाड़ों में बर्फबारी

इसके अलावा एजुकेशन वर्ल्ड इंडिया 2022-23 में बोर्डिंग स्कूलों की लिस्ट भी जारी हुई है। इसमें सेलाकुई इंटरनेशनल स्कूल ने चौथा स्थान हासिल किया है। जो कि पूरे उत्तराखंड के लिए गर्व की बात है।

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com