क्यों झूमते हैं इस जंगल में पेड़?

0
490
dancing forest
Dancing Forest

Dancing Forest को देख वैज्ञानिक भी रह गए दंग

Dancing Forest: इंसान के साथ साथ कभी प्रकृति भी ऐसे कई करिश्में दिखाती है जिन्हें देख इंसान तो क्या विज्ञान भी हैरान रह जाता है। प्रकृति के इन्हीं रहस्यमयी करिश्मों में से एक है वो जंगल जहां के पेड़ नाचते (Dancing Forest) हैं, सुनकर हैरानी हुई न? होगी भी क्यों नहीं? तो चलिए आपको लेकर चलते हैं उस जंगल में और दिखाते हैं कि इन पेड़ों का नाच नाच कर क्या हाल हो गया है।

ये रहस्यमयी जंगल पोलैंड में स्थित है जिसे क्रूक्ड फॉरेस्ट (Dancing Forest) के नाम से जाना जाता है। इस जंगल में अगर आप जाएंगे तो आपको यहां मौजूद कोई भी पेड़ नॉर्मल नहीं दिखाई देगा। इस जंगल में मौजूद सभी पेड़ 90 डिग्री तक मुड़े हुए हैं और इन पेड़ों को देख हर कोई हैरान रह जाता है।

इस अनोखे जंगल में करीबन 400 पेड़ मुड़े हुए हैं और हैरानी की बात तो ये है कि ये सभी पेड़ नॉर्थ की तरफ मुड़े (Dancing Forest) हुए हैं। इन पेड़ों के मुड़ने के पीछे यहां के लोगों की मान्यता है कि ये कारनामा किसी बुरी शक्ति का है, वहीं कुछ लोगों का कहना है कि इन पेड़ों के मुड़ने के पीछे का कारण दूसरे ग्रह से आए एलियंस हैं।

ये भी पढ़ें:
Eternal Flame Falls
झरने के बीच से निकलती हैं आग की लपटें, कैसे?

अब इतना आश्चर्यचकित जंगल है तो भला वैज्ञानिकों के हाथ से कैसे बचता। वैज्ञानिकों ने भी इस अनोखे जंगल (Dancing Forest) पर शोध करना शुरू कर दिया, जिसके बाद उनका इन पेड़ों को लेकर कहना था कि इस जगह पर गुरूत्वाकर्षण बल ज्यादा होने के कारण ये पेड़ इस तरह मुड़े (Dancing Forest) हैं।

अगर आप इन जंगलों में जाएंगे तो आपको लगेगा मानों ये पेड़ डांस कर रहे हो, इसी कारण इस जंगल को डांसिंग फॉरेस्ट (Dancing Forest) के नाम से भी जाना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि इन पेड़ों को वर्ल्ड वॉर 2 की शुरुआत में लगाया गया था और जैसे जैसे ये पेड़ बड़े हुए वैसे वैसे ये मुड़ते (Dancing Forest) चले गए।

आपको बता दें कि ये पेड़ करीबन 4 से 9 फीट तक मुड़े हुए हैं और इसके बाद ये ऊपर की तरफ बढ़ते जाते हैं। ये पेड़ इस तरह से मुड़े हुए हैं कि इनमें कोई भी आराम से बैठ सकता है और आराम कर सकता है। इसके साथ ही आप इन पेड़ों पर बहुत ही आसानी से चढ़ सकते हैं।

इस जंगल के इन पेड़ों को लेकर लोगों की अलग अलग मान्यता है और विज्ञान का भी इस पर कुछ अलग ही सोचना है लेकिन आजतक इस जंगल में इन पेड़ों के मुड़ने पर कोई भी ठोस थ्योरी नहीं दे पाया है।  

ये भी पढ़ें:
Meat Rain
जब आसमान से बरसने लगे मीट के टुकड़े

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com