पौड़ी में दहशत बनी मादा गुलदार और शावकों को ट्रेस करने पहुंची राजाजी पार्क की ये टीम

0
147

बताया क्यों कर रहे मानवीय बस्तियों की ओर रुख गुलदार, आवारा पशुओं को भी बना रहे निवाला

पौड़ी गढ़वाल (कुलदीप बिष्ट): गढ़वाल मंडल के मुख्यालय में मादा गुलदार और उसके दो शावक की सक्रियता के कारण अब राजाजी नेशनल पार्क की वाइल्डलाइफ एक्सपर्ट टीम भी पौड़ी पहुंची है। यहां मादा गुलदार और उसके दो शावकों की गतिविधि पर नजर बनाए टीम का कहना है कि जंगलों के बजाय मानवीय बस्तियों की ओर गुलदार के रुख करने का एक मुख्य कारण शहर में उगी झाड़ियां। यहां वह झाड़ियों में ही अब अपना ठिकाना तलाश रहे हैं और आवारा पशु उनका निवाला बन रहे हैं।

paudi raja ji

YOU MAY ALSO LIKE

शहर में मादा गुलदार और उसके दो शावक भी झाड़ियों में ही अपना ठिकाना तलाश चुके हैं और यहीं अपना शिकार भी कर रहे हैं। वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट टीम का कहना है कि वन विभाग के समक्ष सबसे बड़ी जटिलता ये है कि अगर मादा गुलदार के बजाय उसके दो शावक वन विभाग द्वारा लगाए गए पिंजड़े में फंस गए तो मादा गुलदार आक्रामक हो जाएगी। फिर मादा गुलदार इंसानों पर हमला करना शुरू कर देगी।

raja ji

हालांकि अभी गुलदार को ट्रेस करने के प्रयास भी वन विभाग की टीम कर रही है जिसके लिए कैमरे लगाने के बाद रात्रि गस्त को बढ़ाना और मादा गुलदार और उसके दो शावकों की लोकेशन तलाशने के लिए साइन सर्वे किया जा रहा है। जिससे पघ चिन्ह खोजकर मादा गुलदार और उसके दो शावक की तलाश की सके। वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट टीम का कहना है कि शहर में उगी झाड़ी को पनपने न दिया जाता तो गुलदार इंसानी बस्ती के करीब न आते।

rajaji 2