कोरोना ने फिर बदला रूप, ओमिक्राॅन की तरह है घातक और संक्रामक

0
220

नए वैरिएंट के चार बच्चों समेत 16 लोग इस शहर में मिले पाॅजीटिव

नई दिल्ली, ब्यूरो। दुनिया को अपनी रफ्तार से रोक कर कहर बरपा रहा कोरोना के ओमिक्राॅन वैरिएंट के बीच एक नया वैरिएंट बीए2 भी पहुंच चुका है। इससे अभी चार बच्चों समेत 16 लोग पाॅजीटिव बताए जा रहे हैं। खास बात यह है कि इसकी पहचान जेनेटिक सिक्वेसिंग के जरिए ही की जा सकती है। भारत देश के अलावा आस्ट्रेलिया, डेनमार्क आदि देशों में भी वैरिएंट के केस सामने आ रहे हैं। चिंताजनक यह है कि कोरोना का यह टेस्ट किट के माध्यम से भी पकड़ में नहीं आ पा रहा है। कुल मिलाकर मेडिकल साइंस को इसके लिए तमाम माथापच्ची करने के बाद वायरस का यह नया रूप पकड़ में आ रहा है। देश के इंदौर शहर में ही इससे 16 लोग पाॅजीटिव मिले हैं। अन्य शहरों और इलाकों में इसकी जांच की जा रही है। विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना का यह रूप ओमिक्राॅन की तरह ही खतरनाक और जल्द संक्रमित होने वाला है। कितना ज्यादा खतरनाक होग इस पर अभी भी शोध चल रहा है।

uttarakhand

कुछ भी कहें अगर इस महामारी और इसके सभी रूपों से बचना है तो जरूरी है कि सभी नियमों का पालन करें। कोरोना आज इस रूप में है कल किसी और रूप में बदल जाएगा। ऐसे में सारी मेडिकल साइंस और वैज्ञानिकों की तैयारियां, दवाइयां, वैक्सीन आदि सब एक तरह से फेल कहें या फिर इन्हें अपग्रेड उसी के अनुरूप करना होगा। शायद ही कोराना एक ऐसी बीमारी है जिसके लिए समय के अनुसार टीके और बूस्टर डोज से लेकर तमाम नए नियम कानून बन रहे हैं। कोरोना की रफ्तार दुनिया के साथ देश में बढ़ रही है।

YOU MAY ALSO LIKE

यह सामान्य लोगों के साथ ही अन्य बीमारियों से ग्रसित लोगों के लिए खतरे की घंटी बजा रहा है। दुनियाभर में तीसरी लहर जैसे हालात पैदा हो चुके हैं। देश में जहां लाखों केस रोज दर्ज किए जा रहे हैं वहीं छोटे-छोटे राज्यों में भी कई हजार नए कोरोना संक्रमित स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों में इजाफा कर रहे हैं। अब कोरोना का एक नया रूप बीए2 भी कुछ दिन शासन-प्रशासन की पेशानी पर बल डालेगा। नए-नए नियम-कानून और गाइडलाइन बनाइ जाएंगी। देखना होगा कि यह नया वैरिएंट कितना घाटतक होने के साथ लोगों को संक्रमित करता है।

Follow us on our Facebook Page Here and Don’t forget to subscribe to our Youtube channel Here