सीएम पुष्कर धामी का बड़ा ऐलान, प्रदेश से हटेंगे गुलामी के प्रतीक, बदलेंगे कई शहरों के नाम

0
22

Uttarakhand News: Cm Pushkar Singh Dhami: उत्तराखंड में जल्द अंग्रेजो की गुलामी के प्रतीक चिन्ह के साथ कई शहरों, सड़कों और जगहों का नाम बदला जाएगा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने यह बड़ी घोषणा की है। बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री की इस घोषणा पर विभागों ने भी काम शुरू कर दिया है।

Cm Pushkar Singh Dhami की घोषणा पर मंथन शुरू

Cm Pushkar Singh Dhami
Cm Pushkar Singh Dhami

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी दो दिवसीय दौरे पर सूरजकुंड में हैं। यहां वे गृह मंत्रियों की बैठक में शामिल हुए। इस दौरान मीडिया से बातचीत करते हुए Cm Pushkar Singh Dhami ने कहा कि जल्द उत्तराखंड से गुलामी के प्रतीक चिन्ह हटेंगे, जिसके साथ ही कई शहरों, जगहों, सड़कों और कैंट क्षेत्रों ने नाम भी बदलें जायेंगे। सीएम ने कहा कि इस सब की प्रेरणा उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिली है। सीएम के इस घोषणा पर विभागों से उनकी लिस्ट मांगी जा रही है और धीरे- धीरे प्रदेश में इनके नाम बदलें जायेंगे।

देहरादून, नैनीताल जैसे कई शहरों के नाम बदलेंगे

Cm Pushkar Singh Dhami

ब्रिटिश काल में उत्तराखंड के शहर और जगहों के नाम अंग्रेजों ने बदल दिए थे। साथ ही उन्होंने यहां जो कैंट क्षेत्र स्थापित किए उनको अपने हिसाब से नाम दिए। अब Cm Pushkar Singh Dhami की घोषणा के बाद इन नाम को बदला तय हो गया है। इन नामों में देहरादून, नैनीताल, मसूरी, रानीखेत, लैंसडाउन जैसे कई नाम है जो बदलेंगे। इन नामों को बदलने की भी मांग कई बार उठी लेकिन नाम नहीं बदले गए। इन जगहों को पुराने नाम से दोबारा बुलाया जाएगा या फिर इन को नया नाम भी दिया जा सकता है।

Cm Pushkar Singh Dhami की इस घोषणा पर बीजेपी खुश

BJP

जैसे ही यह बात सामने आई कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी गुलामी के प्रतीक चिन्ह सहित कई शहरों के नाम बदलने की बात कही है। वैसे ही बीजेपी के कई वरिष्ठ नेताओं ने सीएम को इस बात का समर्थन भी दिया है। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने कहा कि वे इस कदम का स्वागत करते हैं साथ ही गुलाम मानसिकता वाली सोच को परास्त करने की मुहिम में ये एक बड़ा कदम भी होगा।

ये भी पढें…

ट्रक ने 6 साल के बच्चे को रौंदा, बच्चे की मौके पर मौत, दादा और बहन गंभीर रूप से घायल