यहां के छात्रों ने किया जिले का नाम रोशन; छात्रवृत्ति परीक्षाओं में बजाया डंका, शिक्षकों और खंड शिक्षा अधिकारी को दिया उपलब्धि का श्रेय

0
260

टिहरी ( पंकज भट्ट) : नवोदय विद्यालय द्वारा प्रतियोगिता परीक्षाओं में अपना परचम लहराने के बाद भिलंगना विकास खंड के छात्र छात्राओं ने मानव विकास मंत्रालय द्वारा आयोजित की जाने वाली छात्रवृत्ति परीक्षाओं में भी अपना परचम लहराया है। आपको बता दें कि इस परीक्षा के माध्यम से कमजोर और प्रतिभाशाली विद्यार्थियों का चुनाव कर उन्हें आर्थिक रूप से सहायता प्रदान की जाती है। ताकी वो अपनी आगे की पढाई जारी रख सकें। ये छात्रवृत्ति केवल शासकीय अनुदान प्राप्त और स्थानीय निकायों के विद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों के लिए है।बता दें कि SCERT द्वारा 3 परीक्षाएं संयुक्त रूप से होती है, जिसमें पहली राष्ट्रीय साधन सह योग्यता छात्रवृती, दूसरी डॉ शिवानन्द नौटियाल छात्रवृति, तीसरी श्रीदेव सुमन योग्यता छात्रवृत्ति है। जिसमें क्रमश 1000 रुपए;1500 रुपए और 1000 रुपए की धनराशि कक्षा 9 से 12 तक प्राप्त होती है। इन परीक्षाओं में भिलंगना के कुल 53 छात्रों का चयन हुआ है। NMMS में जिले के कुल 90 बच्चों में भिलंगना के 37 छात्र, जबकि डॉ SNNS परीक्षामें में 19 छात्रों में से 11 छात्रों का चयन हुआ है। वहीं श्रीदेव सुमन में 5 छात्रों का चयन हुआ है।

Capture 24

14 मार्च 2022 को हुई इस परीक्षा में 600 छात्रों द्वारा प्रतिभग किया गया था, जिसके लिए विकसखण्ड स्तर पर 8 अभ्यास प्रश्न पत्रों की श्रृंखला के माध्यम से छात्रों की तैयारी करवाई गई।।इन्ही अभ्यास प्रश्न पत्रों के माध्यम से छात्रों को काफी मदद मिली। इन प्रश्न पत्रों के निर्माण और संकलन में शिक्षक आशुतोष सकलानी, विनोद बडोनी, श्रीमती लक्ष्मी रावत, राजेन्द्र रुक्कमनी, संदीप गैरोला की निर्णायक भूमिका रही। राजकीय इंटर कॉलेज डांगी नैलचामी के शिक्षक संजय गुसाई ने बताया कि प्रदेश के सबसे बड़े विकास खंड भिलंगना के शिक्षकों ने इस सफलता का श्रेय खंड शिक्षा अधिकारी भुवनेश्वर प्रसाद जदली को दिया है। जिनके सफल दिशा निर्देशन में लगातार सतत प्रयास का परिणाम है की विकास खंड भिलंगाना दिन प्रति दिन नई नई ऊंचाइयों को छू रहा है।

साथ ही शिक्षक संजय गुसाई ने कहा कि वे सभी शिक्षक जो लगातार बच्चों की तैयारी में दिन रात लगे रहे उद्देश्य एक ही था कि बच्चों के भविष्य को संवारना है । चाहे कोविड काल रहा हो सभी शिक्षक अपने उद्देश्य से डिगे नही और खंड शिक्षा अधिकारी के निर्देशों के अनुसार कार्य करते रहे जिसका परिणाम कुल 53 बच्चें विकास खंड भिलंगना से परीक्षा में सफल रहे। जबकि 80 बच्चें भिलंगना से ऐसे हैं जो परीक्षा में तो क्वालिफाइड रहे लेकिन मैरिट लिस्ट में स्थान नहीं बना पाए। लेकिन उन बच्चो को भी खंड शिक्षा अधिकारी भुवनेश्वर प्रसाद जदली ने शुभकामनाएं दी‌ है।

यहां के छात्रों ने किया जिले का नाम रोशन; छात्रवृत्ति परीक्षाओं में बजाया डंका, शिक्षकों और खंड शिक्षा अधिकारी को दिया उपलब्धि का श्रेय