‘‘यात्रियों की सुरक्षा और जाम से छुटकारा दिलाना पुलिस की प्राथमिकता’’

0
211

चारधाम यात्रा की व्यवस्थाओं में मुस्तैदी से जुटा पुलिस प्रशासन, केदारनाथ धाम सहित विभिन्न यात्रा पड़ावों पर तैनात किये गये पुलिस जवान

रुद्रप्रयाग (नरेश भट्ट): तीन मई से शुरू हो रही चारधाम यात्रा को लेकर पुलिस प्रशासन मुस्तैद हो गया है। पुलिस ने अपने जवानों को केदारनाथ धाम सहित पैदल यात्रा मार्ग और विभिन्न पड़ावों पर तैनात कर दिया है। यात्रा के दौरान पुलिस का मुख्य उददेश्य यात्रा पड़ावों पर लगने वाले जाम से निजात दिलाना और धाम सहित पैदल मार्ग पर बेहतर व्यवस्थाएं बनाना है।

चारधाम यात्रा के सफल संचालन में प्रशासन के अलावा पुलिस का महत्वपूर्ण योगदान रहता है। पुलिस ट्रैफिक व्यवस्था संचालित करने के अलावा जगह-जगह यात्रा पड़ावों सहित केदारनाथ धाम और पैदल मार्ग पर यात्रियों की सुरक्षा के साथ ही अन्य सुविधाओं का ध्यान देना है। प्रत्येक वर्ष यात्रा सीजन में अन्य जिलों से भी पुलिस फोर्स मगाई जाती है। इस बार भी अन्य जनपदों से पुलिस फोर्स पहुंच चुकी है। पुलिस केदारनाथ धाम सहित पैदल मार्ग और विभिन्न पड़ावों में तैनात किया गया है। यात्रियों की सुविधा के लिये जगह-जगह पुलिस पर्यटक केन्द्र भी बनाये गये हैं।

yatra t 1
पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल

पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल ने कहा कि पुलिस का मुख्य उददेश्य यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के साथ ही बद्रीनाथ व केदारनाथ हाईवे पर लगने वाले जाम से निजात दिलाना है। बद्रीनाथ व केदारनाथ हाईवे पर डेंजर जोनों को चिन्हित किया गया है। साथ ही जाम की स्थिति में वैकल्पिक मार्गों से भी आवजाही कराई जायेगी। हाईवे के चैड़े स्थानों पर भी वाहनों को पार्क किया जायेगा। धाम सहित पैदल मार्ग पर लगातार फोर्स को भेजा जा रहा है। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जनपद से आई अतिरिक्त फोर्स को तैनात कर दिया गया है। जबकि जो आ रहे हैं, उन्हे भी डयूटी में भेजा जा रहा है। पीआरडी और होमगार्ड के जवान भी पुलिस की मदद करेंगे।