इस गांव में जंगल की आग से खाक हुई गौशाला, बाल-बाल बची 5 मवेशियां

0
349

रुद्रप्रयाग (नरेश भट्ट): रुद्रप्रयाग जनपद के जखोली ब्लॉक के अरखुंड गांव में जंगलों की आग अचानक गौशाला में आने से दहशत फैल गई। हालांकि यहां बंधे पांच मवेशी बाल बाल बच गए। घटना के बाद ग्रामीणों ने करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

jungle ki aag0000

अरखुंड गांव में अचानक जंगलों की आग गांव की गौशाला तक पहुंच गई। इसके बाद ग्राम पंचायत अरखुंड के धीरेन्द्र सिंह नेगी व शुषमा देवी नेगी के गौशाला में अचानक आग लग गई। यहां कोई बड़ी घटना होती कि मोहल्ले के लोग मौके पर पहुंचे। करीब दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। गौशाला में धीरेंद्र नेगी की एक दुधारु गाय व उसका दो माह का बछड़ा, एक ब्याने वाली गाय, सुषमा देवी की एक दुधारु भैंस बंधी थी। हालांकि ग्रामीणों के अथक प्रयासों के बाद मवेशियों को गौशाला से बचाया गया। घटना के बाद से ग्रामीणों में दहशत का माहौल बना हुआ है।

jungle ki aag se gausala khak jungle aag00

ग्रामीण धीरेन्द्र सिंह नेगी ने कहा कि जंगलों की आग अब गांव तक पहुंचने लगी है, जिससे ग्रामीणों के साथ ही मवेशियों को भी खतरा पैदा हो गया है। उन्होंने कहा कि वन विभाग आग को बुझाने में नाकाम दिख रहा है। ऐसे में प्रशासन को ठोस कदम उठाने की जरूरत है। जंगलों में लगी आग से जंगली जानवर भी गांवों की ओर रूख करने लगे हैं। एक ओर जंगलों में लगी आग से ग्रामीण जन परेशान है, वहीं दूसरी ओर जंगली जानवरों के गांवों में आने से भयक्रांत का माहौल बन गया है। उन्होंने जिला प्रशासन से जंगलों में लगी आग को बुझाने के लिए ठोस कदम उठाने की मांग की है।