इस गांव तक पहुंची वनाग्नि को ग्रामीणों ने जान जोखिम में डाल बामुश्किल बुझाया

0
195

आवासीय क्षेत्रों तक पहुंचने लगी जंगलों में लगी आग, जिला मुख्यालय से सटे बिलोटा गांव में देर रात पहुंची जंगल की आग, आग के कारण अब गहराने लगा है पेयजल संकट, आग लगने से तापमान में 0.9 डिग्री सेल्सियस हुई वृद्धि

रुद्रप्रयाग (नरेश भट्ट): उत्तराखंड में वनाग्नि की घटनाओं में लगातार वृद्धि हो रही है। जंगलों मंे लगी आग अब आवासीय क्षेत्रों तक भी पहुंच रही है। जिला मुख्यालय से सटे गांवों में जंगलों की आग पहुंच रही है, जिसके बाद ग्रामीण एकत्रित होकर जान पर खेलकर आग को बुझाने में लगे हैं। वहीं आसमान में चारो धुंध ही धुंध छाई हुई है। वन विभाग आग पर काबू पाने में पूरी तरह से नाकाम साबित हो रहा है।

जंगलों में लगी आग ने अब विकराल रूप धारण कर दिया है। इन दिनों जनपद का कोई भी जंगल ऐसा नहीं है, जो जलकर राख न हो रहा हो। जंगलों में लगी से जहां मानव परेशानियां बढ़ गई हैं। वहीं जंगली जानवरों का जीवन खतरे में पड़ गया है और प्राकृतिक सम्पदा जलकर राख हो गई है। आसमान में छाई धुंध के कारण आम जनता की मुसीबतें भी बढ़ गई हैं। इस धुंध के कारण जहां सूर्य की रोशनी का कोई असर नहीं हो रहा है, वहीं भीषण गर्मी पड़ रही है। जंगलों में लगी आग के कारण प्राकृतिक जल स्त्रोत भी सूखने लग गये हैं। साथ ही कई जगह पेयजल लाइन भी क्षतिग्रस्त हो रही हैं। वन विभाग की ओर से जगह-जगह आग बुझाने के लिये टीमे तो भेजी जा रही हैं, लेकिन कहीं भी आग पर काबू नहीं पाया जा रहा है।

jungle ki aaggg jungle ki aag vikral

पर्यावरण विद देव राघवेन्द्र बद्री ने कहा कि देवभूमि उत्तराखण्ड में जंगल धूं-धूं कर जल रहे हैं। सरकार इस मसले में मौन है। जंगलों की आग ने हवा को पचास प्रतिशत दूषित कर दिया है। ब्लैक कार्बन के कारण आंखों में जलन और खुजली हो रही है। पेड़-पौधों को भी नुकसान पहुंच रहा है। पौधों में बीमारियां लगनी शुरू हो गई हैं। ब्लैक कार्बन से काफी नुकसान हो रहा है। आंकड़ों में साफ है कि जंगल में आग लगने से तापमान में 0.9 डिग्री सेल्सियस वृद्धि हुई है और 332.82 हेक्टेयर जंगल जल चुके हैं। यह एक गंभीर चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि हमें अपने उत्तराखण्ड को बचाने के प्रयास करने होंगे।

vanagni00

अगस्त्यमुनि रेंज के वन क्षेत्राधिकारी यशवंत सिंह चैहान ने बताया कि वन कर्मी दिन-रात आग पर काबू पाने में जुटे हुये हैं। जगह-जगह से जंगलों में लाग लगने की सूचनाएं मिल रही हैं। सूचना मिलते ही वनकर्मी मौके पर पहुंच रहे हैं। उन्होंने बताया कि आम जनता से जंगलों में आग न लगाने की अपील भी की जा रही है।