चारधाम यात्रा की तरह रिकॉर्ड तोड़ेगी कांवड़ यात्रा, प्रशासन अलर्ट पर

0
212

ऋषिकेश (अमित कंडियाल)- 14 जुलाई से नीलकंठ महादेव की कांवड़ यात्रा की शुरुआत होने वाली है। यह माना जा रहा है कि इस बार कांवड़ यात्रा भी चारधाम यात्रा की तरह रिकॉर्ड तोड़ सकती है। जिसको देखते हुए स्थानीय प्रशासन से लेकर पुलिस प्रशासन और तमाम सरकारी महकमें अलर्ट हो चुके हैं। प्रशासन की ओर से कांवड़ यात्रा में ऋषिकेश पहुंचने वाले यात्रियों की व्यवस्था को चाक-चौबंद करने के लिए तैयारी की जा रही है।

kanwar yatara 2

कोरोना काल के दो साल कावड़ यात्रा ना चलने के कारण, इस बार काफी अधिक संख्या में यात्रियों के आने की संभावना बनी हुई है।  जिसको लेकर सरकारी महकमों के हाथ पांव भी पूरे नजर आ रहे हैं। जानकारी के लिए बता दे कोरोना काल से बीते वर्ष पूर्व कावड़ यात्रा करने पहुंचे यात्रियों की संख्या लगभग तीन करोड़ रही है, अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस बार कावड़ यात्रा करने वालों की संख्या कितनी रहेगी। 14 जुलाई से शुरू होने वाली नीलकंठ महादेव की कावड़ यात्रा के दौरान शिव भक्तों को शहर में घुसने की इजाजत नहीं होगी। वहीं हरिद्वार की ओर से आने वाले सभी कांवड़ियों के वाहन आईडीपीएल चौकी क्षेत्र अंतर्गत पार्किंग में खड़े कराए जाएंगे। जहां से शिव भक्त पैदल आस्था पथ होते हुए नीलकंठ मंदिर की ओर रवाना होंगे।

चारधाम यात्रा की तरह रिकॉर्ड तोड़ेगी कांवड़ यात्रा, प्रशासन अलर्ट पर

पार्किंग की बेहतर व्यवस्था के लिए एसपी देहात कमलेश उपाध्याय ने पुलिसकर्मियों के साथ निरीक्षण किया। पार्किंग की भूमि को समतल करने के लिए अधीनस्थ पुलिसकर्मियों को निर्देश भी दिए गए। फिलहाल दो पार्किंग का चयन पुलिस ने कर लिया है। जिनमें करीब एक बार में एक हजार से ज्यादा वाहनों के खड़े होने की व्यवस्था बनाई जा रही है। जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त पार्किंग की व्यवस्था करने में भी पुलिस जुट गई है। पार्किंग में स्ट्रीट लाइट शौचालय और पेयजल जैसी तमाम व्यवस्था के लिए पुलिस संबंधित विभागों को पत्र लिख रही है।