सीडीएस जनरल अनिल चौहान ने संभाला पदभार, शहीदों को किया नमन

0
336
CDS Anil Chauhan
CDS Anil Chauhan

CDS Anil Chauhan

आज यानी शुक्रवार को देश के नए सीडीएस जनरल अनिल चौहान ने पदभार संभाल लिया है। वो पहले दिल्ली स्थित वॉर मेमोरियल और अमर जवान पहुंचे और शहीदों को नमन किया।

CDS Anil Chauhan ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

वहीं उनके साथ उनके पिता सुरेंद्र सिंह चौहान भी वॉर मेमोरियल पर शहीदों को श्रद्धांजलि देने पहुंचे थे।  आपको बता दें कि ले.जन.चौहान को दो दिन पूर्व ही नया सीडीएस बनाया गया है।

वहीं जनरल बिपिन रावत के एक हेलिकाप्टर हादसे में निधन के करीब 9 महीने बाद नया सीडीएस नियुक्त किया गया।

भारतीय सशस्त्र बलों में सर्वोच्च रैंक की जिम्मेदारी संभालने पर गर्व :CDS Anil Chauhan

पदभार ग्रहण करने से पहले उन्होंने कहा कि भारतीय सशस्त्र बलों में सर्वोच्च रैंक की जिम्मेदारी संभालने पर गर्व है। मैं चीफ डिफेंस स्टाफ के रुप में तीनों सेना की अपेक्षाओं को पूरा करने का प्रयास करूंगा। हम सभी चुनौतियों और मुश्किलों का मिलकर सामना करेंगे।

केंद्र सरकार ने बुधवार को नया सीडीएस मनोनीत किया, लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान का जन्म 18 मई 1961 को हुआ था। साल 1981 में उन्होंने भारतीय सेना की 11 गोरखा राइफल्स को ज्वॉइन किया, वो नेशनल डिफेंस एकेडमी, खड़कवासला और इंडियन मिलिट्री एकेडमी, देहरादून के एल्युमनी रहे।

CDS Anil Chauhan
CDS Anil Chauhan

सेना में 40 साल के सेवाकाल के दौरान जब वो मेजर जनरल रैंक पर थे, तब उन्होंने नॉर्दन कमान के बारामुला सेक्टर में इन्फेंट्री डिविजन को संभाला था, बाद में जब वो लेफ्टिनेंट जनरल बने तो पूर्वोत्तर में एक कॉर्प को लीड किया। बाद में वो ईस्टर्न कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ रहे। सितंबर 2019 में ये पद अपनाने के बाद जब वो पिछले साल मई 2021 में रिटायर हुए, इसी पद पर बने रहे।

ये भी पढे़ं : CDS बिपिन रावत के निधन से उत्तराखण्ड में शोक की लहर।