​सीबीएसई जल्द जारी करेगा 10वीं और 12वीं बोर्ड का रिजल्ट, इस माध्यम से भी देख सकेंगे रिजल्ट

0
1512
CBSE Board Result 2023

Uttarakhand Devbhoomi Desk: 10वीं और 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए छात्रों के साथ-साथ उनके अभिभावक भी रिजल्ट का बेसब्री से (CBSE Board Result 2023) इंतेजार कर रहे हैं। इस बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(CBSE) की ओर से एक खबर सामने आ रही है कि बोर्ड जल्द ही 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का रिजल्ट जारी करेगा। बताया जा रहा है कि बिहार बोर्ड और यूपी बोर्ड के बाद अब CBSE बोर्ड ने 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं के नतीजे घोषित करने की तैयारी कर ली है।

बताते चले कि (CBSE Board Result 2023) इस साल सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं 14 फरवरी से शुरू हुई थीं। इसी के साथ कक्षा 10 की परीक्षाएं 21 मार्च और कक्षा 12 की परीक्षाएं 5 अप्रैल को समाप्त हुई। बताया जा रहा है कि परीक्षा में कुल 38,83,710 छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। जिनमें से 21,86,940 विद्यार्थी कक्षा 10 और 16,96,770 विद्यार्थी कक्षा 12 के थे। ऐसे में अब इस सभी छात्रों को परिणामों का बेसब्री से इंतजार है।

ये भी पढ़ें:
Uttarakhand Weather News
मैदानों में बारिश तो पहाड़ो में बर्फबारी, मौसम विभाग ने किया येलो अलर्ट जारी

CBSE Board Result 2023: यहां देख सकेंगे परिणाम

आपको बता दें कि (CBSE Board Result 2023) 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट results.cbse.nic.in और cbseresults.nic.in पर जारी किया जाएगा। इसके अलावा आप परीक्षा का परिणाम अन्य प्लेटफॉर्म पर भी देख सकते हैं।

रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र-छात्राएं अपने नतीजों को आधिकारिक वेबसाइट के अलावा डिजिलॉकर पर भी चेक कर सकेंगे। इसके लिए स्टूडेंट्स को सबसे पहले डिजिलॉकर में अपना अकाउंट बनान होगा। इसके बाद छात्र ‘साइन अप’ के बटन पर क्लिक कर, “शिक्षा” टैब के अंतर्गत ‘केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई)’ टैब पर क्लिक करें। इसके बाद अपना सीबीएसई रोल नंबर, जन्मतिथि जैसे अन्य विवरण को भरें। यह करने के बाद ‘परिणाम प्राप्त करें’ बटन पर क्लिक करें। अब आपकी स्क्रीन पर रिजल्ट दिखेगा। इसे डाउनलोड कर लें।

ये भी पढ़ें:
Nainital News
यहां देर रात हुआ बड़ा हादसा, सुबह मिली जानकारी, एक की मौत

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com