जय शाह का ऐलान, अब पुरुष-महिला क्रिकेटर्स को मिलेगी समान फीस

0
27
Board of Control for Cricket in India
Board of Control for Cricket in India

Board of Control for Cricket in India

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने एक ऐतिहासिक कदम उठाया है, आपको बता दें कि महिला और पुरूष क्रिकेटरों को अब समान मैच फीस दी जाएगी। BCCI सचिव जय शाह ने आज यानी बृहस्पतिवार को यह घोषणा की। शाह ने ट्वीट किया कि मुझे ये बताते हुए खुशी हो रही है कि BCCI पक्षपात मिटाने की दिशा में पहला कदम उठा रहा है।

उन्होंने अपने ट्वीट में आगे लिखा कि, भारतीय क्रिकेट में लैंगिक समानता के नए युग में महिला और पुरूष क्रिकेटरों को समान मैच फीस देंगे। BCCI महिला क्रिकेटरों को भी अब टेस्ट,वनडे और टी20 मैच के लिए समान फीस मिलेगी। समान फीस महिला क्रिकेटरों के प्रति मेरी प्रतिबद्धता थी। मैं शीर्ष परिषद को समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं।

पुरुषों को एक टेस्ट मैच में 15 लाख रुपये, एक वनडे मैच 6 लाख रुपये, एक टी 20 मैच 3 लाख रुपये फीस मिलती है।

वहीं अगर महिला क्रिकेटर की बात की जाए तो महिला क्रिकेटर को प्रतिदिन मैच के लिए 20 हजार रुपये फीस मिलती थी। जबकि सीनियर पुरूष खिलाड़ी प्रतिदिन मैच फीस के तौर पर औसतन 60,000 रुपये कमाई करते हैं।

आपको बता दें कि महिला-पुरुषों को समान वेतन देने की पहल इसी साल जुलाई में सबसे पहले न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने शुरू की थी। न्यूजीलैंड क्रिकेट समान मैच फीस लागू करने वाला पहला बोर्ड था। उन्होंने महिला और पुरुष क्रिकेटर्स को समान वेतन देने का फैसला किया था।

Board of Control for Cricket in India :जय शाह का ट्वीट

ये भी पढ़ें : T20 world cup 2022 : ग्लेन मैक्सवेल को लगी खतरनाक बाउंसर, दर्द से मैदान पर ही बैठ गए मैक्सवेल

Board of Control for Cricket in India
Board of Control for Cricket in India