भारी बर्फबारी के बीच बाबा की भक्ति में लीन हैं बर्फानी बाबा ललित महाराज

0
303

बर्फ की चादर मे ढ़की केदारपुरी

रुद्रप्रयाग। (संवाददाता- नरेश भट्ट): विश्व विख्यात केदारनाथ धाम में एक बार फिर से मौसम ने करवट बदल दी है। धाम में जमकर बर्फबारी हो रही है और अब तक डेढ़ फीट तक बर्फ गिर चुकी है। केदारनाथ धाम में चल रहे पुनर्निर्माण कार्य भी अब बर्फबारी के कारण ठप पड़ चुके हैं, जबकि कार्यों में लगे मजदूर भी नीचे लौटने लगे हैं। बर्फबारी के कारण धाम के तापमान में भी भारी गिरावट आ गई है। दो दिनों से धाम में बर्फ गिर रही है। बर्फबारी के बीच यहां मौजूद बर्फानी बाबा ललित महाराज भोले की तपस्या में लीन हैं। वे यहां पर भगवान केदारनाथ व पालतू जानवरों की सेवा में जुटे हुए हैं। साथ ही बाबा की भक्ति भी कर रहे हैं। वहीं केदारनाथ धाम के अलावा तृतीय केदार तुंगनाथ में भी जमकर बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी के बावजूद भी यहां भारी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं।

रुद्रप्रयाग। (संवाददाता- नरेश भट्ट): हिमालय में बसे ग्यारहवें ज्योतिर्लिंग विश्व विख्यात केदारनाथ धाम में मौसम खराब होने के बाद बर्फबारी शुरू हो गई है। धाम में दो दिनों से भारी बर्फबारी हो रही है और अब तक एक फीट से अधिक बर्फ गिर चुकी है। बर्फबारी के बाद पूरी केदारपुरी सफेद चादर से ढ़की हुई नज़र आ रही है। बर्फबारी के चलते धाम में चल रहे पुनर्निर्माण कार्य भी ठप पड़ गये हैं। इसके अलावा अब पुनर्निर्माण कार्यों में लगे मजदूर भी नीचे आने लगे हैं।

बर्फबारी के बाद धाम में अत्यधिक ठंड बढ़ने लगी है। धाम में आपदा के बाद से पूरे सालभर रहने वाले बर्फानी बाबा ललित महाराज भोले की तपस्या में लीन हैं। वे बाबा की भक्ति के साथ ही यहां पर पालतू जानवरों की सेवा में भी जुटे हुए हैं। वहीं केदारनाथ धाम के अलावा तृतीय केदार तुंगनाथ में भी जमकर बर्फबारी हो रही है।

बर्फबारी के बावजूद भी यहां भारी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। हालांकि तुंगनाथ धाम के कपाट बंद हैं, लेकिन मिनी स्वीटजरलैंड चोपता पहुंचने वाले पर्यटक तुंगनाथ भी जा रहे हैं। चोपता, देवरियाताल सहित अन्य स्थलों में भी बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है, जबकि निचले क्षेत्रों में बारिश हो रही है। बारिश होने से काश्तकारों ने भी राहत की सांस ली है।पर्यटक स्थलों में बर्फबारी के बाद पर्यटक भी पहुंचने लग गये हैं।

पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल ने बताया कि केदारनाथ धाम में पुलिस के जवान मौजूद हैं, जो सुरक्षा व्यवस्थाएं संभाले हुए हैं। धाम में पुनर्निर्माण कार्यो में लगे मजदूरों के साथ ही साधु संत मौजूद हैं। अगर धाम में ज्यादा बर्फबारी होती है तो मजदूरों के साथ ही पुलिस जवान भी वापस लौट आयेंगे।

https://devbhoominews.com Follow us on Facebook at https://www.facebook.com/devbhoominew…. Don’t forget to subscribe to our channel https://www.youtube.com/channel/UCNWx