माणा में 26 सितंबर को माता मूर्ति उत्सव, बंद रहेगा बदरी विशाल मंदिर

0
132
BADRINATH MATA MURTI FESTIVAL
BADRINATH MATA MURTI FESTIVAL

UTTARAKHAND DEVBHOOMI DESK:26 सितंबर को बामन द्वादशी के अवसर पर देश के प्रथम गांव माणा में BADRINATH MATA MURTI FESTIVAL मनाया जाएगा। बता दें कि मान्यता के अनुसार इस दिन भगवान बदरीनाथ दिनभर माता मूर्ति के सानिध्य में रहेंगे, इसका मतलब ये हुआ कि 26 सितंबर को बदरीनाथ मंदिर दिनभर बंद रहेगा। भगवान बदरी विशाल का दोपहर का भोग भी माता मूर्ति मंदिर में लगाया जाएगा।

BADRINATH MATA MURTI FESTIVAL
BADRINATH DHAM

ये होंगे BADRINATH MATA MURTI FESTIVAL के कार्यक्रम

बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अनुसार BADRINATH MATA MURTI FESTIVAL में सबसे पहले 25 सितंबर को बदरीकाश्रम क्षेत्र के क्षेत्रपाल देवता घंटाकर्ण महाराज भगवान बदरीनाथ को माता मूर्ति मंदिर में आने का न्योता देने के लिए जाएंगे। अगले दिन यानि 26 सितंबर को बदरीनाथ धाम में अभिषेक पूजा और बाल भोग के बाद सुबह 10 बजे बदरीश पंचायत (बदरीनाथ गर्भगृह) से उद्धवजी की उत्सव डोली माता मूर्ति मंदिर के लिए रवाना होगी। इस दौरान रावल (मुख्य पुजारी) ईश्वर प्रसाद नंबूदरी, धर्माधिकारी राधाकृष्ण थपलियाल आदि लोग भी डोली के साथ माता मूर्ति मंदिर जाएंगे। वहीं रास्ते में पड़ने वाले माणा की महिलाएं उद्धव जी का जौ देकर हरियाली भेंट कर स्वागत करेंगी।

BADRINATH MATA MURTI FESTIVAL
MATA MURTI TEMPLE (PHOTO: PINTEREST)

BADRINATH MATA MURTI FESTIVAL में इसके बाद 11 बजे उद्धव जी की डोली माता मूर्ति मंदिर पहुंचेगी। यहां माता मूर्ति और उद्धव जी की पूजा अर्चना की जाएगी। उद्धव जी मातामूर्ति जी को मिलेंगे तथा कुशल क्षेम बतायेंगे।  इसके अलावा बदरीनाथ जी का दोपहर का भोग भी माता मूर्ति मंदिर में लगेगा। दिन में  तीन बजे अपनी माता मूर्ति से विदा लेकर उद्धव जी की उत्सव डोली बदरीनाथ धाम में वापस आ जाएगी। इस दौरान दिनभर बदरीनाथ धाम के कपाट बंद रहेंगे।

ये भी पढ़ें-

Vande Bharat Express
Vande Bharat Express

देश में जल्द ही चलेंगी 9 नई वंदे भारत ट्रेन, पीएम मोदी करेंगे कल उद्घाटन 

 

WhatsApp Image 2023 09 11 at 12.33.23देवभूमि उत्तराखंड से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज