होली के बाद उत्तराखंड के मरीजों को मिलेगी बड़ी राहत, शुरू होने जा रही है ये सेवा

0
264
Air Ambulance service

Uttarakhand Devbhoomi Desk: उत्तराखंड राज्य के दुर्गम क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सरकार बड़ी राहत देने जा रही है। बता दें कि (Air Ambulance service) प्राकृतिक आपदा व अन्य दुर्घटनाओं में घायलों को अब तत्काल अस्पताल पहुंचाने के लिए प्रदेश सरकार हेली एंबुलेंस सेवा शुरू करने जा रही है। ये सेवा ऋषिकेश एम्स में अप्रैल के अंतिम सप्ताह से शुरू होगी। जिसके अंतर्गत ड्रोन से दवाएं भेजी जाएंगी। वहीं इसके जरिये पहाड़ों के दुर्गम क्षेत्रों से आधे घंटे में मरीज को एयरलिफ्ट कर लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:
Nainital crime news
चार हैवानों ने की युवती के साथ दरिंदगी, पीड़िता का दोस्त भी था शामिल

Air Ambulance service: पीएम मोदी कर सकते हैं इस प्रोजेक्ट का उद्घाटन

बताया जा रहा है कि केंद्रीय उड्डयन मंत्रालय ने इस सेवा के (Air Ambulance service) संचालन के लिए एक कंपनी से अनुबंध किया है। जो उत्तराखंड और उत्तरप्रदेश में हेली एंबुलेंस सेवा का संचालन करेगी। वहीं सूत्रों के अनुसार ये भी बताया गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रोजेक्ट का उद्घाटन कर सकते हैं।

गौरतलब है कि बीते 20 सितंबर 2022 को केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दिल्ली के एक कार्यक्रम में एम्स में हेली एंबुलेंस के संचालन की घोषणा की थी। इसके तहत केंद्र और उत्तराखंड सरकार 50-50 फीसदी की साझेधारी में इस सेवा का संचालन करेगी।

ये भी पढ़ें:
Frog Temple
इस मंदिर में मेढ़क की क्यों की जाती है पूजा?

इसके लिए एम्स प्रशासन मेडिकल मानक संचालन प्रकिया (एसओपी) तैयार कर रहा है। बताया जा रहा है कि पहले हेली एंबुलेंस का ट्रायल रन होगा। उसके बाद एम्स प्रशासन से हरी झंडी मिलने के बाद सेवा को शुरू कर दिया जाएगा। वहीं बताया जा रहा है कि इसका लाभ चारधाम यात्रियों को भी मिलेगा।

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com