अब हेली से कर सकेंगे आदि कैलाश और ॐ पर्वत के दर्शन, सरकार कर रही है तैयारी

0
129
AADI KAILASH YATRA
AADI KAILASH YATRA

Uttarakhand Devbhoomi Desk:पिथौरागढ़ जिले के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल AADI KAILASH YATRA को बढ़ावा देने के लिए उत्तराखंड सरकार हेलिकॉप्टर सेवा शुरू करने की तैयारी में है। इसके लिए पर्यटन विभाग द्वारा प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। इसके बाद नागरिक उड्डयन महानिदेशालय की अनुमति मिलने के बाद आदि कैलाश की यात्रा आसानी से की जा सकेगी।

AADI KAILASH YATRA

वेद पुराणों के अनुसार आदि कैलाश भगवान शिव का निवास स्थान है। आदि कैलाश पिथौरागढ़ जिले में समुद्रतल से 5945 मीटर की ऊंचाई पर स्थिति है। फिलहाल आदि कैलाश की पैदल यात्रा में कई दिनों का समय लग जाता है। साथ ही ये यात्रा काफी कठिन मानी जाती है। बता दें पिथौरागढ़ जिले के धारचूला से AADI KAILASH YATRA शुरू होती है। धारचूला से तवाघाट, पांगू, नारायण आश्रम, गाला, बूंदी, गर्ब्यांग, गुंजी, कुटी गांव होते हुए अंतिम पड़ाव ज्योलिकांग है। इसी रास्ते में से ओम पर्वत के भी दर्शन होते हैं।

AADI KAILASH YATRA
आदि कैलाश पर्वत

प्रधानमंत्री मोदी का पिथौरागढ़ दौरा, जा सकते हैं आदि कैलाश

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 11 और 12 अक्तूबर को पिथौरागढ़ के दौरे पर आने आने वाले है। इस दौरे में वो वाइब्रेंट विलेज गुंजी भी जाएंगे। इसके अलावा उनका नारायण आश्रम जाने का भी कार्यक्रम है। कयास लगए जा रहे हैं कि प्रधानमंत्री मोदी के आदि कैलाश भी जा सकते हैं। हालांकि अभी तक प्रधानमंत्री के पिथौरागढ़ दौरे का अधिकारिक कार्यक्रम घोषित नहीं हुआ है।

ये भी पढ़ें-

MS SWAMINATHAN
MS SWAMINATHAN

हरित क्रांति के जनक एमएस स्वामीनाथन का 98 वर्ष की उम्र में चेन्नई में निधन

उत्तराखंड के नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण के सीईओ सी. रविशंकर के अनुसार प्रशासन AADI KAILASH YATRA के लिए हेलिकॉप्टर सेवा शुरू करने तैयारी कर रहा है। इसके लिए पर्यटन विभाग इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर रहा है।

WhatsApp Image 2023 09 11 at 12.33.23देवभूमि उत्तराखंड से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज