/ Oct 10, 2024

News Elementor

RECENT NEWS

टेनिस स्टार राफेल नडाल ने संन्यास की घोषणा, इस दिन खेलेंगे अपना अंतिम मैच

RAFAEL NADAL: स्पेन के स्टार टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने गुरुवार को अपने पेशेवर करियर से संन्यास लेने की घोषणा की। नडाल के नाम पुरुष एकल वर्ग में 22 ग्रैंडस्लैम खिताब हैं, और वह सर्बिया के नोवाक जोकोविच के बाद सबसे ज्यादा ग्रैंडस्लैम जीतने वाले खिलाड़ी हैं। उन्हें टेनिस के दिग्गज खिलाड़ियों में गिना जाता है, और खासतौर पर लाल बजरी के कोर्ट पर उनकी असाधारण सफलता के लिए उन्हें “लाल बजरी का बादशाह” माना जाता है। उन्होंने अपने करियर में सबसे अधिक ग्रैंडस्लैम फ्रेंच ओपन में जीते हैं। नडाल का अंतिम पेशेवर मैच डेविस कप फाइनल होगा।

RAFAEL NADAL
RAFAEL NADAL

RAFAEL NADAL: करियर में गोल्डन स्लैम पूरा किया है

नडाल ने सोशल मीडिया पर एक भावुक वीडियो (यहाँ देखिए पूरा वीडियो) के माध्यम से अपने संन्यास की घोषणा की। उनके पास 92 एटीपी एकल खिताब हैं, जिनमें 36 मास्टर्स टाइटल और एक ओलंपिक स्वर्ण पदक भी शामिल है। नडाल विशेष उपलब्धियों में से एक यह है कि वह उन तीन खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्होंने अपने करियर में गोल्डन स्लैम पूरा किया है। पिछले महीने, नडाल ने लावेर कप से हटने का निर्णय लिया था, जिसे उनका अंतिम टूर्नामेंट माना जा रहा था। उन्होंने पेरिस ओलंपिक के बाद पुष्टि की थी कि लावेर कप उनका अगला टूर्नामेंट होगा। नडाल पहले ही संकेत दे चुके थे कि 2024 उनका अंतिम वर्ष हो सकता है।

RAFAEL NADAL
RAFAEL NADAL

नीदरलैंड के खिलाफ डेविड कप में अंतिम मुकाबला

38 वर्षीय नडाल 19 से 21 नवंबर के बीच मलागा में नीदरलैंड के खिलाफ डेविड कप मैच खेलेंगे, जो उनके लिए टेनिस कोर्ट पर अंतिम मुकाबला होगा। पुरुष टेनिस इतिहास में रोजर फेडरर, नडाल और जोकोविच को फैब थ्री के रूप में जाना जाता है, जिसमें अब केवल जोकोविच ही पेशेवर टेनिस में सक्रिय रहेंगे। नडाल से पहले, फेडरर भी पेशेवर टेनिस से संन्यास ले चुके हैं। नडाल ने अपने संन्यास की घोषणा करते हुए कहा कि वह पेशेवर टेनिस से अलविदा ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह कुछ कठिन वर्ष रहे हैं, खासकर पिछले दो वर्ष, और वह अब सीमाओं के बिना खेलने में असमर्थ हैं।

RAFAEL NADAL
RAFAEL NADAL

ये भी पढिए- 

JOE ROOT
JOE ROOT

पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान टेस्ट में जो रूट ने लगा दी इन रिकॉर्ड्स की झड़ी

RAFAEL NADAL पहली बार 2005 में सुर्खियों में आए जब उन्होंने अपने पहले प्रयास में फ्रेंच ओपन जीतने में सफलता हासिल की। उन्होंने 18 वर्षों में 14 बार इस टूर्नामेंट को जीता है। उनके द्वारा जीते गए अन्य ग्रैंडस्लैम में ऑस्ट्रेलियन ओपन (2009, 2022), विंबलडन (2008, 2010) और यूएस ओपन (2010, 2013, 2017, 2019) शामिल हैं। हाल के वर्षों में नडाल चोटों से जूझते रहे हैं, और यही संन्यास का एक प्रमुख कारण बना। नडाल इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन में भाग नहीं ले सके, लेकिन किसी तरह उन्होंने फ्रेंच ओपन में खेला। उन्होंने रोलां गैरों में भाग लेने के बाद पुरुष युगल में कार्लोस अल्कारेज के साथ भी खेला।

देश दुनिया से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज

RECENT POSTS

CATEGORIES

Sports

Entertainment

Share Market

All Rights Reserved with Masterstroke Media Private Limited.