/ Oct 07, 2024

News Elementor

RECENT NEWS

नारियल हैं सेहत का खजाना, इसलिए कहते हैं इसे भगवान का फल “श्रीफल”

COCONUT एक ऐसा फल जो ज्यादातर लोगों को पसंद होता है, अपने बहुपरकारी गुणों के लिए प्रसिद्ध है। यह न केवल स्वादिष्ट व्यंजन बनाने में मदद करता है, बल्कि स्किनकेयर और हेयरकेयर के DIY में भी उपयोगी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नारियल एक जीरो-वेस्ट फल है? इसका कोई हिस्सा बेकार नहीं जाता, और यह आपको कई तरीकों से लाभ पहुंचा सकता है। नारियल के बहुपरकारी उपयोग और इसके बीज में मौजूद शक्तिशाली लॉरिक एसिड, जो मस्तिष्क की गतिविधि को बढ़ाता है। चाहे वह स्वस्थ बालों के लिए तेल हो या प्राकृतिक इलेक्ट्रोलाइट के लिए नारियल का पानी, इसमें बहुत कुछ है।

COCONUT
COCONUT

COCONUT के हर हिस्से का उपयोग कैसे किया जा सकता है?

नारियल सच में प्रकृति का एक उपहार है। इसका हर हिस्सा किसी न किसी तरीके से उपयोग में आता है, और लगभग कुछ भी बर्बाद नहीं होता। संस्कृत में इसे ‘श्रीफल’ कहा जाता है, जिसका मतलब है ‘भगवान का फल’, तो इसके पीछे कोई न कोई कारण तो होगा।” नारियल के अंदर का मुलायम गूदा, जिसे हम मलाई कहते हैं, बहुत समृद्ध और स्वादिष्ट होता है। इसे एक स्वस्थ नाश्ते के रूप में खाया जा सकता है या अपने मिल्कशेक और मिठाइयों में डाला जा सकता है। इसके पानी के बारे में बात करें, तो यह प्रकृति का ताज़गी भरा पेय है, जिसमें जीवन देने वाले पोषक तत्व भरे होते हैं।

COCONUT
COCONUT

नारियल का बाहरी कठोर खोल भी बेहद उपयोगी है। इसे खूबसूरत कटोरे, बर्तन या अन्य सजावटी सामान में बदला जा सकता है। इसके अलावा, नारियल की छाल, जिसे आमतौर पर फेंक दिया जाता है, वास्तव में बहुत बहुपरकारी होती है। इसका उपयोग रस्सियाँ, दरवाजे के मैट, और ब्रश बनाने में, साथ ही गद्दों में पैडिंग के लिए किया जा सकता है। नारियल न केवल स्वादिष्ट है बल्कि हर हिस्से का उपयोग करके हम इसे जीरो-वेस्ट बना सकते हैं। इसके विभिन्न लाभों और उपयोगों के कारण, इसे “भगवान का फल” कहा जाता है। इसलिए अगली बार जब आप नारियल का सेवन करें, तो इसके हर हिस्से का सही तरीके से उपयोग करना न भूलें!

COCONUT
COCONUT

ये भी पढिए- दिल-दिमाग को स्वस्थ रखने में कारगर है ओमेगा 3 फैटी एसिड, जानिए क्या हैं इसके फायदे

HEALTH

देश दुनिया से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज

RECENT POSTS

CATEGORIES

Sports

Entertainment

Share Market

All Rights Reserved with Masterstroke Media Private Limited.