/ Sep 18, 2024

News Elementor

RECENT NEWS

लेबनान में सीरियल पेजर ब्लास्ट, 11 की मौत-2800 घायल

lebanon serial blast : लेबनान (Lebanon) में सीरियल पेजर ब्लास्ट हुए हैं. टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक ब्लास्ट में 11 लोगों की मौत हो गई है। मरने वालों में हिजबुल्लाह (Hezbollah) के 8 सदस्य और 1 बच्ची भी शामिल है। लेबनान के तकरीबन 3000 लोगों के घायल होने की सूचना मिल रही है. इनकी संख्या बढ़ सकती है. घायलों में स्वास्थ्यकर्मी, ईरान के राजदूत मोजीतबा अमानी और हिजबुल्लाह के लड़ाके हैं. हिजबुल्लाह (Hezbollah) ने इसमें इजराइल का हाथ होने का शक जताया है. हमले के बाद लेबनान सरकार ने सभी लोगों से अपने पास रखे पेजर फेंकने को कहा है. पेजर के अलावा रेडियो और ट्रांसमीटर भी ब्लास्ट होने की सूचना है.

लेबनान (Lebanon) के साथ-साथ सीरिया में भी पेजर धमाकों की घटनाएं हुई हैं। इन धमाकों में हिजबुल्लाह के कई लड़ाके घायल हुए हैं, जिन्हें सीरिया की राजधानी दमिश्क और आसपास के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। हिजबुल्लाह (Hezbollah) पर हुआ यह हमला काफी गंभीर है। लेबनान में जिस तरह से एक के बाद एक धमाके हुए, वह अपने आप में पहला ऐसा हमला है।

Hezbollah

धमाकों को लेकर हिजबुल्लाह (Hezbollah) ने जारी किया बयान

हिजबुल्लाह (Hezbollah) ने कहा, “हम धमाकों के कारणों का पता लगा रहे हैं।” उन्होंने बताया कि मंगलवार को लगभग 3:30 बजे पेजर धमाके शुरू हुए, लेकिन इनके पीछे की वजह अभी साफ नहीं हो पाई है। इसमें कई लोग घायल हुए हैं और हिजबुल्लाह की टीमें विस्फोटों के कारणों का पता लगाने में जुटी हैं।

इन हमलों की जो तस्वीरें सामने आई हैं, वे बहुत ही भयावह हैं। तस्वीरों में खून से लथपथ लोग जमीन पर पड़े दिख रहे हैं। बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं, जिससे अस्पतालों में भी काफी अफरा-तफरी मची हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी अस्पतालों से कहा है कि इमरजेंसी वार्ड में मरीजों को भर्ती करते समय सावधानी बरतें। जिनके पास पेजर हैं, उनसे दूर रहने की सलाह दी गई है। स्वास्थ्य कर्मियों से कहा गया है कि वे वायरलेस डिवाइस का इस्तेमाल न करें।

हिजबुल्लाह के एक टॉप कमांडर के घायल होने का दावा किया गया है। सऊदी के अलहदाथ समाचार चैनल के अनुसार, इस पेजर अटैक में हिजबुल्लाह के शीर्ष कमांडर, उनके सहयोगी नेता और सलाहकार घायल हुए हैं। इसके अलावा, एक हिजबुल्लाह सांसद अली अम्मार के बेटे की भी मौत हो गई है, जैसा कि रॉयटर्स की रिपोर्ट में बताया गया है।

 

हिजबुल्लाह (Hezbollah) सांसद के बेटे की मौत, दो बड़े ऑफिसर के बेटे घायल

पेजर धमाकों में हिजबुल्लाह (Hezbollah) के एक सांसद के बेटे की मौत हो गई है, और हिजबुल्लाह के दो बड़े अधिकारियों के बेटे घायल हुए हैं।

सांसद अली अम्मार ने अपने बेटे की मौत पर दुख जताते हुए न्यूज एजेंसी AP से कहा कि यह इजराइल की लेबनान के खिलाफ नई लड़ाई है। उन्होंने कहा कि सही समय पर इसका बदला लिया जाएगा और जवाब सही तरीके से दिया जाएगा।

Hezbollah

UNSC में शिकायत करेगा लेबनान

लेबनान (Lebanon) संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में शिकायत करने की तैयारी कर रहा है। लेबनान के विदेश मंत्रालय ने इन पेजर धमाकों को “इजरायली साइबर हमला” बताते हुए इसकी कड़ी निंदा की है। मंत्रालय के अनुसार, इस हमले में लेबनान (Lebanon) और सीरिया के कुछ हिस्सों में हजारों पेजरों में विस्फोट हुआ है।

लेबनान  ने एक बयान में कहा, “यह एक खतरनाक और जानबूझकर किया गया इजरायली हमला है, जिसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच जारी संघर्ष को और बढ़ावा देना है। इजरायल की इस हरकत से और अधिक खूनखराबा, विनाश और तबाही को बुलावा दिया जा रहा है।”

 

 

RECENT POSTS

CATEGORIES

Sports

Entertainment

Share Market

All Rights Reserved with Masterstroke Media Private Limited.