दिल्ली, ब्यूरो : चार राज्यों की 16 राज्यसभा सीटों के लिए मतदान शुरू हो चुके हैं।  देर शाम तक परिणाम आने की उम्मीद है। बता दें कि जिन राज्यों में राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान हो रहा है, उनमें महाराष्ट्र, राजस्थान, हरियाणा और कर्नाटक शामिल हैं। महाराष्ट्र में 6, राजस्थान और कर्नाटक में 4-4 और हरियाणा की 2 सीट के लिए आज वोटिंग हो रही है।

हरियाणा में दो सीट के लिए मतदान

हरियाणा में दो सीट के लिए मतदान हो रहा है। बीजेपी ने पूर्व मंत्री कृष्ण लाल पंवार को मैदान में उतारा है, जबकि पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन कांग्रेस के उम्मीदवार हैं। बता दें कि राज्य विधानसभा में कांग्रेस के 31 सदस्य हैं, जो उसके उम्मीदवार को एक सीट जीतने में मदद करने के लिए पर्याप्त है। लेकिन क्रॉस वोटिंग की स्थिति में इसकी संभावनाएं खतरे में पड़ सकती हैं।

महाराष्ट्र में 6 सीटों के लिए मतदान

महाराष्ट्र में आज 6 सीटों के लिए मतदान हो रहा है। यहां 6 सीट के लिए सात उम्मीदवार मैदान में हैं। महाराष्ट्र में बीजेपी से केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, अनिल बोंडे, धनंजय महादिक मैदान में हैं, तो वहीं राकांपा से प्रफुल्ल पटेल, कांग्रेस से इमरान प्रतापगढ़ी और शिवसेना से  संजय राउत और संजय पवार चुनावी मैदान में हैं। ये भी पढ़े-आमिर लियाकत हुसैन : 49 साल की उम्र में पाक सांसद ने दुनिया को कह दिया अलविदा

rajyasabha elction

राजस्थान में चार सीटों के लिए मतदान

राजस्थान में राज्यसभा की चार सीट के लिए मतदान हो रहा है। कांग्रेस ने मुकुल वासनिक, रणदीप सुरजेवाला और प्रमोद तिवारी को मैदान में उतारा है, जबकि बीजेपी ने पूर्व मंत्री घनश्याम तिवाड़ी को चुना है। आपको बता दें 200 सदस्यीय राज्य विधानसभा में वर्तमान में कांग्रेस के 108 विधायक हैं और तीन सीट जीतने के लिए 123 मतों की जरूरत है। ये भी पढ़े-21 जुलाई को देश को मिलेंगे नये राष्ट्रपति, 18 जुलाई को होंगे चुनाव

कर्नाटक में चार सीटों के लिए मतदान

कर्नाटक में राज्यसभा की चार सीट के लिए मतदान हो रहा है। चार सीट के लिए कुल मिलाकर 6 उम्मीदवार मैदान में हैं। 6 उम्मीदवारों में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, अभिनेता-नेता जग्गेश और भाजपा के निवर्तमान एमएलसी लहर सिंह सिरोया, पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश और कांग्रेस के राज्य महासचिव मंसूर अली खान और जद (एस) के पूर्व सांसद डी कुपेंद्र रेड्डी हैं।