108 सेवा ने होली के ‘हुड़दंग’ लिए कसी कमर, सभी की छुट्टियां रद्द

0
370

होली के दौरान भी जारी रहेगी खुशियों की सवारी, 108 के कर्मी भी सेवा में रहेंगे मुस्तैद

देहरादून, ब्यूरो। होली में होने वाली दुर्घटनाओं और लोगों को समय पर उपचार और अस्पताल पहुंचाने के लिए 108 सेवा भी मुस्तैद हो चुकी है। सभी कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। आपातकालीन एंबुलेंस सेवा के चंद्रनगर स्थित मुख्यालय में महाप्रबंधक (प्रोजेक्ट) अनिल शर्मा की अध्यक्षता में हुई बैठक में होली को देखते हुए की गई तैयारियों की समीक्षा की गई और जरूरी दिशा-निर्देश दिए। दूसरी ओर होली के दिन खुशियों की सवारी का संचालन भी जारी रहेगा। इसके तहत प्रसव उपरांत जच्चा-बच्चा के साथ ही एक साल से छोटे बच्चों को स्वस्थ होने के उपरांत अस्पताल से घर तक निःशुल्क छोडने की सुविधा है। महाप्रबंधक अनिल शर्मा ने बताया कि होली के दिन गर्भवती महिलाओं को अल्ट्रासाउंड जांच के लिए घर से अस्पताल व अस्पताल से घर छोड़ने की व्यवस्था भी इन वाहनों में की गई है। प्रदेश में वर्तमान में खुशियों की सवारी में 128 वाहनों का संचालन किया जा रहा है। देहरादून जिले में 17 वाहन हैं।

किसी भी तरह की आपात स्थिति से निपटने के लिए कार्मिक मुस्तैद रहें। मुख्यालय समेत अन्य जनपदों में तैनात आपातकालीन सेवा के कार्मिकों का होली का अवकाश निरस्त किया गया है। बैठक में महाप्रबंधक ने कहा कि होली के दौरान संवेदनशील स्थानों पर तैनात एंबुलेंस जाम में न फंसे, इसके लिए व्यापक स्तर पर तकनीकी व्यवस्था की जाए। इस दौरान पुलिस से भी मदद ली जाए। होली के दिन देहरादून व अन्य मैदानी जिलों में 108 एंबुलेंस में सुरक्षा कर्मी तैनात करने की बात भी उन्होंने कही। जिससे अस्पताल पहुंचने में मरीज व उनके तीमारदार को किसी प्रकार की असुविधा न हो। उन्होंने बताया कि दून के सर्वे चैक, घंटाघर, जाखन, रायपुर, बल्लूपुर चैक, प्रेमनगर, विधानसभा व रेसकोर्स मुख्य चैराहे पर एंबुलेंस तैनात की गई है। सूचना मिलने पर एंबुलेंस को तत्काल प्रभाव से घटनास्थल के लिए रवाना किया जाएगा।

महाप्रबंधक ने बताया कि पिछले साल होली के दौरान 28 से 30 मार्च के बीच सड़क दुघर्टनाओं की अधिक सूचना मिली थी। इस कारण भी अधिक सतर्कता बरती जा रही है। केंद्रीय काल सेंटर में अधिक फोन आने की संभावना को देखते हुए अतिरिक्त तकनीकी स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई है। सभी जिलों में मोबाइल टीमों का गठन किया गया है। ये टीमें सुबह छह बजे से रात आठ बजे तक जिलों में तैनात कर्मचारियों की मुस्तैदी का आकलन करेंगी। किसी एंबुलेंस के खराब होने पर तत्काल बैकअप एंबुलेंस की व्यवस्था की जाएगी। कहीं न कहीं 108 सेवा होली पर होने वाली दुर्घटनाओं और आपातकालीन स्थितियों में मुस्तैद रहेगी।