वेबसाइट बनाकर ठगे ₹900000, एसटीएफ और साइबर क्राइम पुलिस ने ये 3 शातिर किए अरेस्ट

0
507

देहरादून, ब्यूरो। उत्तराखंड एसटीएफ और साइबर क्राइम पुलिस ने फर्जी वेबसाइट बनाकर वैष्णो देवी की यात्रा करवाने के नाम पर ₹900000 की ठगी करने वाले तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पीड़ित राजधानी देहरादून के इंदर रोड की है। आरोपियों ने एक फर्जी वेबसाइट बनाकर वैष्णो देवी जाने के नाम पर ₹900000 ठग लिए थे। उत्तराखंड साइबर पुलिस प्रतिदिन लोगों का पैसा वापस करा रही है वहीं भारत के अलग-अलग कोने में साइबर अपराधी की धरपकड़ भीग कर रही है।

STF एवं साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन उत्तराखण्ड द्वारा माँ वैष्णों देवी हैलीकॉप्टर यात्रा सेवा देने के नाम पर 09 लाख की धोखाधडी करने वाले गिरोह को बिहार से किया गिरफ्तार व एक दर्जन (12) फोन 14 सिम कार्ड 18 एटीएम/डेबिट कार्ड की बरामदगी से भारत के एक बहुत बड़े संगठित गिरोह को किया ध्वस्त ।

वर्तमान में साइबर अपराधी आम जनता की गाढ़ी कमाई हड़पने को अपराध के नये-नये तरीके अपनाकर धोखाधड़ी कर रहे है। इसी परिपेक्ष्य में ठगों द्वारा पर्यटन के नाम पर फर्जी साइट तैयार कर आम जनता से ई-मेल व दूरभाष व अन्य सोशल साईटों के माध्यम से सम्पर्क कर माँ वैष्णो देवी हैलीकॉप्टर यात्रा सेवा देने के नाम पर लाखों रुपये की धोखाधडी की जा रही है ।

इसी क्रम में एक प्रकरण साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन को प्राप्त हुआ जिसमें शिकायतकर्ता निपुण शारदा निवासी इंदर रोड डालनवाला जनपद देहरादून के साथ अज्ञात अभियुक्तो द्वारा माँ वैष्णो देवी हैलीपैड सेवा देने के नाम पर फर्जी साइट www.pawanhansride.com बनाकर शिकायतकर्ता से फोन के माध्यम से सम्पर्क कर ऑनलाईन हैलीकॉप्टर यात्रा सेवा बुक कराने के नाम पर शिकायतकर्ता से 9,00,000/- रुपये की धनराशि धोखाधड़ी से विभिन्न बैक खातो में प्राप्त करने सम्बन्धी शिकायत के आधार पर साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन देहरादून पर मु0अ0सं0 3/22 धारा 420,120 बी भादवि व 66(डी) आईटी एक्ट का अभियोग पंजीकृत किया गया तथा विवेचना साइबर थाने के प्रभारी निरीक्षक पंकज पोखरियाल के सुपुर्द की गयी। अभियोग में अभियुक्तों के विरुद्ध कार्यवाही हेतु घटित टीम द्वारा घटना में प्रयुक्त मोबाईल नम्बर, तथा आरोपियों ने शिकायतकर्ता से प्राप्त धनराशि की जानकारी प्राप्त की गयी। जांच में आया कि अभियुक्तो द्वारा मिलकर फर्जी वैबसाइट बनाकर माँ वैष्णो देवी हैलीकॉप्टर यात्रा देने के नाम वादी मुकदमा से धोखाधडी की गयी ।

पुलिस टीम द्वारा अथक मेहनत एवं प्रयास से अभियुक्तो द्वारा वादी मुकदमा को Phone Pay व Paytm के लिए जो Mobile No दिये थे व धोखाधडी से प्राप्त की गयी धनराशि जो सिटी यूनियन बैक आँफ इण्डिया व बैंक ऑफ बड़ोदा के खाते में प्राप्त की गयी थी के खाताधारक की जानकारी प्राप्त की गयी व उक्त खाते का खाताधारक के सम्बन्ध में साक्ष्य एकत्रित करते हुये अभियोग में 02 अभियुक्तों अभिषेक आर्यन उर्फ प्रदीप आर्यन व रवि कुमार को बिहार से गिरफ्तार किया गया तथा अभियुक्तों से घटना में प्रयुक्त एक दर्जन (12) मोबाईल फोन 18 एटीएम कार्ड व विभिन्न कम्पनियों के सिम बरामद किये गये।

गौरतलब है कि साईबर थाने द्वारा अभी तक अपराध में प्रयोग हो रहे एक दर्जन (12) मोबाईल फोन बर्बाद किये हैं जो यह दर्शाता है कि अपराधी भारत के कई राज्यों में अपराध कर रहें होंगे। जिसे विवेचना में गहनता से देखा जायेगा और अन्य राज्य पुलिस से जानकारी साझा कर देश के बड़े साइबर गिरोह जो पर्यटन की फर्जी वेबसाईट बनाके देशभर के लोगों को ठग रहें हैं उन सभी के हौसलों को पस्त करेगा।

इन शातिर बदमाशों ने पर्यटन की आड़ में माँ वैष्णो देवी हैलीकॉप्टर यात्रा सेवा देने के नाम पर फर्जी वेबसाइट www.pawanhansride.com तैयार की गयी । शिकायतकर्ता द्वारा उक्त साईट पर माँ वैष्णो देवी हैलीकॉप्टर यात्रा सेवा को लेने को गूगल से नम्बर सर्च कर फोन के माध्यम से सम्पर्क किया गया। अभियुक्तगणों द्वारा शिकायतकर्ता को ऑनलाईन व्हट्सएप चैट कर रेट लिस्ट भेजकर हैलीकॉप्टर यात्रा सेवा बुक कराने के नाम पर शिकायतकर्ता से धोखाधड़ी कर धनराशि विभिन्न वॉलेट व खातों में प्राप्त की गयी। शिकायतकर्ता से प्राप्त उक्त धनराशि को एटीएमों के माध्यमों से निकाल लिया जाता था ।

IMG 20220410 093527 IMG 20220410 093550

गिरफ्तार अभियुक्त-
1. अभिषेक आर्यन उर्फ प्रदीप आर्यन S/o मनोज कुमार R/o हाल अजीमाबाद कालोनी Ps बहादुरपुर जिला पटना व स्थाई ग्रा0 भवानी बीवा जिला नवादा बिहार।
2. रवि कुमार S/o स्व0 मदन प्रसाद R/o हाल मुज्जवलपुर हाट व स्थाई ग्राम बरीथ Ps कतरी सराय जिला नालंदा बिहार।
बरामदगी-
1- मोबाइल फोन- 12 (घटना में प्रयुक्त)
2- एटीएम/डेबिट कार्ड – 18
3- सिम कार्ड – (14 विभिन्न कम्पनियों के)

पुलिस टीम-
1- प्रभारी निरीक्षक पंकज पोखरियाल
2- उ0नि0 राजीव सेमवाल
2- हे0का0प्रो0 सुरेश कुमार
3- का0 नितिन रमोला
4- का0 चालक सुरेन्द्र
5- एसटीएफ उत्तराखण्ड (तकनीकी सहायता)

प्रभारी एस0टी0एफ0 उत्तराखण्ड द्वारा जनता से अपील की है कि वे किसी भी प्रकार के लोक लुभावने अवसरो/फर्जी साइट/धनराशि दोगुना करने व टिकट बुक करने वाले अंनजान अवसरो के प्रलोभन में न आयें । किसी भी प्रकार के ऑनलाईन टिकट को बुक कराने से पूर्व उक्त साईट का पूर्ण वैरीफिकेशन स्थानीय बैंक, सम्बन्धित कम्पनी आदि से भली भांति इसकी जांच पड़ताल अवश्य करा लें तथा गूगल से किसी भी कस्टमर केयर नम्बर सर्च न करें। कोई भी शक होने पर तत्काल निकटतम पुलिस स्टेशन या साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन को सम्पर्क करें । वित्तीय साईबर अपराध घटित होने पर तुरन्त 1930 नम्बर पर सम्पर्क करें ।